Health News: आप भी हैं अगर डायबिटीज का शिकार तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान...

Health News: आप भी हैं अगर डायबिटीज का शिकार तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान…

Share This

नई दिल्ली। आज-कल लोगों ने अपनी लाइफस्टाइल को इस तरह से बदल दिया है कि इसका असर अब उनके स्वास्थ पर भी देखने को मिल रहा है। अपने खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से लोग अब कई तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। इन बीमारियों में से जो सबसे कॉमन बीमारी है वह डायबिटीज है। आज हर दूसरा व्यक्ति डायबिटीज का शिकार हो रहा है। हमारे देश में डायबिटीज से पीड़ित मरीजों की संख्या आए दिन बढ़ती ही जा रही है। विशेषज्ञों द्वारा बताया जाता है कि अगर समय रहते डायबिटीज को कंट्रोल नहीं किया गया तो भारत सबसे ज्यादा डायबिटीज से प्रभावित होने वाले देशों में शामिल हो जाएगा। ऐसे में हमे सबसे ज्यादा जरूर है कि इस बीमारी को कंट्रोल करना।

ऐसे में डायबिटीज मरीजों को अपने खान-पान पर खास ध्यान देने की जरूरत है। यदि मरीज अपने खान पान के साथ कुछ खास बातों का ध्यान रखें तो वह बहुत आसानी से शुगर लेवल को कंट्रोल रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं किस तरह से हम अपनी बॉडी में शुगर लेव को कंट्रोल कर सकते हैं।

समय पर लें दवा

डायबिटीज पेशेंट को अपनी दवाईयों को समय पर लेना चाहिए। ऐसा करने से डायबिटीज पेशेंट अपने शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। वहीं डायबिटीज के पेशेंट को अपने खाने के रुटीन पर भी पूरी तरह से ध्यान देना चाहिए डायबिटीज से ग्रस्त मरीजों को डाइटिंग या फास्ट करने के बारे में भूल कर भी नहीं सोचना चाहिए ऐसे में मरीजों को ब्लड शूगर लेवल कम होने का भी खतरा है।

खाने का रखें ध्यान

डायबिटीज पेशेंट को अपनी डाइट पर ध्यान देना भी जरूरी है। जो लोग डायबिटीज के शिकार हैं उन्हें समय से नाश्ता, लंच और डिनर करना जरूरी है। डॉक्टर बताते हैं कि डायबिटीज पेशेंट को हर 3-4 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। इससे शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है।

जरूर करें एक्सरसाइज

डायबिटीज पेशेंट को नियमित रूप एक्सरसाइज करना चाहिए। ऐसा करने से शरीर स्वास्थ रहता है और कैलोरी बर्न होने में भी मदद मिलती है। अगर नियमित रूप से एक्सरसाइज की जाए तो इससे ब्लड शुगर लेवल भी नीचे आता है और डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल चेक करें 

डायबिटीज पेशेंट को अपने ब्लड शुगर लेवल का खास तौर पर ध्यान देना चाहिए। शुगर से पीड़ित मरीजों को नियमित रूप से  ब्लड शुगर लेवल चेक करना चाहिए यदि शुगर लेवल बढ़ा आता है तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। वहीं डायबिटीज के पेशेंट को अपने वजन का खास ध्यान देना चाहिए। यदि वजन को कंट्रोल में रखा जाए तो इससे शूगर लेवल को भी कम किया जा सकता है।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password