Health News: इन आदतों को जल्दी बदल दें नहीं तो डैमेज हो सकता है दिमाग

नई दिल्ली। बेहतर स्वास्थ के लिए मानसिक स्वास्थ का ठीक रहना भी बहुत जरूरी है। हम आज कल अपने जीवन में इतने व्यस्त हो चुके हैं कि अपनी सेहत का ही सही ढंग से ध्यान नहीं रख पाते हैं। सेहत के साथ मानसिक स्वास्थ का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। अगर हमारा मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहेगा तो हमारी सोचने समझने की क्षमता भी ठीक रहेगी। आज कल हमने अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ आदतें ऐसी अपना ली हैं जो हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर बुरी तरह से प्रभाव डाल रही है। तो आइए जानते हैं कि क्या है मेंटल हेल्थ और किन आदतों को हमें सुधारने की जरूरत है।

क्या है मेंटल हेल्थ

जिस तरह हम अपने स्वास्थ का ध्यान रखते हैं, उसी तरह हमे अपनी मेंटल हेल्थ का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अगर हमारी मेंटल हेल्थ सही नहीं है तो हम मानसिक रोग का शिकार हो सकते हैं। यह बीमारी इतनी खतरनाक है कि कई बार यह हमारे मानसिक विकास तक को रोक देती है। जिससे हमारी सोचने-समझने की शक्ति भी कम होने लगती है। मानसिक रोग अक्सर कुछ बुरी आदतों के कारण होता है। तो आइए जानते हैं ऐसी कौन सी आदतें है जिन में सुधार करने की हमें जरूरत है।

1. कम लें तनाव

मानसिक रोग को उत्पन्न करने का सबसे बड़ा कारण है तनाव, व्यक्ति मानसिक रोग का शिकार तब ही होता है जब वह तनाव लेता है। यह तनाव हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर सीधा असर डालता है। यदि आप अपने मेंटल हेल्थ को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो तनाव कम से कम लें।

2. खुद का ध्यान न रखना

अक्सर हम दूसरों को खुश रखने में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि खुद का ध्यान रखना ही भूल जाते हैं। खुद को समय भी नहीं दे पाते हैं और इसका असर सीधा हमारी मेंटल हेल्थ पर पड़ता है। हमें जरूरत है कि हम खुद को समय दें और खुद का ध्यान रखें।

3. खान-पान में लापरवाही

खान-पान में लापरवाही करने का सीधा असर हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए मेंटल हेल्थ का ध्यान रखने के लिए हमें अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखना चाहिए साथ ही डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जो पौष्टिक हो और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दें।

4.पर्याप्त मात्रा में नींद लें

पर्याप्त नींद हमारे स्वास्थ के लिए बहुत जरूरी है। हमे कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। जो लोग कम सोते हैं। उनको मानसिक स्वास्थ्य खराब होने का ज्यादा खतरा होता है। साथ ही कम सोने से मानसिक स्वास्थ्य पर गलत असर भी पड़ता है।

यदि आप भी अपनी मेंटल हेल्थ को सही रखना चाहते हैं तो जल्द से जल्द से इन गलत आदतों को बदल लें वरना यह आदतें आपके दिमाग पर भी बुरा प्रभाव डाल सकती हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password