हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना, खतरनाक हो सकता है चेहरे पर सूजन आना, ये हैं कारण

Swelling on Face: कई बार जब भी हम सुबह सो सकर उठते हैं तो हमें अपना चेहरा सूजा हुआ सा दिखता है। ये सूजन हमारे चेहरे की पूरी रौनक ही बदल देती है। हालांकि, चेहरे की सूजन 2 से 3 घंटे में गायब हो जाती है लेकिन इस तरह सूजन आना अच्छी बात नहीं होती है। क्योंकि सुबह-सुबह चेहरे पर आने वाली सूजन के कई कारण हो सकते हैं, इसलिए चेहरे की सूजन को अपने डॉक्टर से सलाह लेकर जल्द से जल्द इसका निराकरण कराएं क्योंकि ये कई बीमारियों का कारण बन जाती हैं।

चेहरे पर सूजन आने के कई कारण हो सकते है, लेकिन यदि आपको लगता है कि ये कोई गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और उनसे सलाह लें। आइए जानते हैं चेहरे पर आने वाली सूजन के कारणों के बारे में…

सूजन के साथ सांस लेने में दिक्कत लाइफ के लिए बड़ा खतरा

दरअसल, अगर आपके चेहरे पर सूजन है, तो इसका सबसे मुक्य कारण ठीक तरह से नींद पूरी ना होना है। क्योंकि रात को ठीक से नहीं सो पाने के कारण सुबह आंखे और चेहरा सूजा हुआ रहता है।

लेकिन चिंता की बात तो तब है कि जब आपका चेहरा सूजा हुआ है और इसके साथ ही आपको सांस लेने में भी दिक्कत आ रही है। जी हां, डॉक्टर के अनुसार, जब आपके चेहरे पर सूजन है और सांस लेने में दिक्कत आ रही है तो ये आपकी लाइफ के लिए एक बड़ा खतरा भी बन सकती है। बहरहाल, यहां हम आपको मेडिकल टर्म में सूजन के मैन फेक्टर्स बता रहे हैं।

किडनी की समस्या

अगर किसी व्यक्ति को किडनी की समस्या है तो भी उसके चेहरे पर सूजन दिखाई देती है। क्योंकि किडनी हमारे शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालती है और अगर किडनी में परेशानी है तो वह शरीर की गंदगी बाहर नहीं निकाल पाती है और फिर ये टॉक्सिन शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं। यही कारण है कि सुबह-सुबह हमारे चेहरे पर सूजन दिखाई देती है। इसलिए किडनी सही तरह से काम करे इसके लिए हमेशा अपनी कार्यक्षमता को बेहतर रखें।

बीमारी

कभी-कभी शरीर की कोई बीमारी या शरीर में होने वाली कोई क्रिया, चेहरे पर सूजन के रूप में दिखाई देती है।
सूजन का सबसे बड़ा कारण ‘साइनस’

चेहरे की सूजन का सबसे बड़ा कारण साइनस इंफेक्शन हो सकता है। क्योंकि साइनस होने की स्थिति में नाक के आस-पास की हड्डी में हवा भर जाती है और श्लेष्म झिल्ली में सूजन हो जाती है, जो कि चेहरे पर दिखाई देने लगती है। सूजन आने के साथ-साथ आंखों के चारों ओर ना सिर्फ सूजन होती है बल्कि हल्का दर्द भी महसूस होता है।

दांतों से जुड़ी कोई परेशानी

अगर आपको दांतों से जुड़ी कोई परेशानी है तो भी आपके चेहरे पर सूजन आ जाती है। खासतौर पर दांतों में इंफेक्शन, टूटा हुआ दांत, टूटे दांत की जगह नकली दांत लगवाना मसूड़ों में जलन से भी चेहरे पर सूजन आ जाती है।

कुछ दवाईयां भी है कारण

कभी-कभी आपके द्वारा कुछ दवाईयों का सेवन होता है जो की चेहरे पर सूजन का कारण बन जाती हैं। ये सूजन दवाईयों के साइड इफेक्ट के कारण दिखाई देती है।

नोट: ( यह लेख सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखा गया है, कोई भी समस्या होने पर चिकित्सक का परामर्श जरुर लें)

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password