Mint Benefits In Summer : गर्मियों में कितना फायदेमंद होता है पुदीना, जानकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली। गर्मी यानि ठंडाई का Mint Benefits In Summer मौसम, ऐसे में जिसे देखों वहीं शरीर को तरोताजा बनाने के लिए कहीं छाछ तो कहीं कैरी के पने का स्वाद चखता नजर आता है। पर इन सभी में उपयोग की जाने वाली एक खास चीज है पुदीना। जी हां गर्मियों में पुदीना हर तरीके से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जो एक बेहतर फ्लेवर के साथ शरीर को ताजगी दिलाता है। तो चलिए आप भी जान लें गर्मियों में इसके हैरान कर देने वाले फायदे। इसलिए जलती तपती गर्मी में जब भी घर से बाहर निकलें पुदीना से बनी कोई चीज खाकर या पीकर जरूर जाएं। चलिए जानते हैं किन परेशानियों से आपको बचाता है पुदीना

लू से बचाएगा —

अगर आप भी दोपहर में काम पर निकलते हैं तो ऐसे में गर्म हवा के थपेड़ों से बचने के लिए पुदीने की पत्ती जरूर खाएं। चाहे तो केरी पुदीना का पना बनाकर भी पिया जा सकता है। ये आपको काफी हद तक लू से बचाएगा।

दूर होगी मुंह की दुर्गंध —

गर्मियों के सीजन में मुंह और गला सूखने से दुर्गंध आने लगती है। ऐसे में अगर आप पुदीने की पत्तियां चबाते हैं तो आपकी ये समस्या दूर होती है। आप चाहें तो बाजार में उपलब्ध रेडीमेड मिंट केंडी भी उपयोग कर सकते हैं।

चेहरे को दिलाएगा ठंडक –
गर्मियों में पुदीने के पत्तों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से काफी आराम मिलता है। गर्मी ने आपके चेहरे की गई चमक इससे लौट आएगी। इससे चेहरे की गंदगी भी साफ होती है।

खाना पचाने में मददगार –
गर्मियों का मौसम अपच का कारण बनता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और घबराहट महसूस करते हैं तो इससे बचने के लिए खाने के बाद पुदीने की कुछ पत्तियां जरूर चबाएं। इससे पाचन समस्या ठीक रहती है। साथ ही कॉन्टीपेशन की समस्या भी दूर होती है। चाहें तो पुदीने में प्याज का रस और नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर भी इसे उपयोग किया जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password