रात साढ़े नौ बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, 14 जनवरी (भाषा) भाषा की अलग-अलग फाइलों से रात साढ़े नौ बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं:-

दि72 मोदी वायरस दूसरी लीड टीका

कोविड-19: प्रधानमंत्री मोदी 16 जनवरी को करेंगे टीकाकरण अभियान की शुरुआत

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 16 जनवरी को देशव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे और इसके मद्देनजर सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में टीकों की पर्याप्त खुराकें भेज दी गई हैं।

दि67 गणतंत्र दिवस अतिथि

गणतंत्र दिवस समारोह में इस साल कोई विदेशी शासनाध्यक्ष मुख्य अतिथि नहीं होगा : विदेश मंत्रालय

नयी दिल्लीः वैश्विक स्तर पर कोविड-19 की स्थिति के कारण इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में किसी भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित नहीं करने का फैसला किया गया है । विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी ।

दि50 किसान तोमर

सरकार-किसान संगठनों की वार्ता तय कार्यक्रम के मुताबिक शुक्रवार को होगी : तोमर

नयी दिल्ली, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रदर्शनकारी किसान संगठनों और सरकार के बीच नौवें दौर की वार्ता तय कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को होगी और केंद्र को उम्मीद है कि चर्चा सकारात्मक होगी।

प्रादे95 पंजाब किसान तीसरीलीड मान

भाकियू नेता मान कृषि कानूनों पर उच्चतम न्यायालय की ओर से गठित समिति से अलग हुए

चंडीगढ़ः भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भूपिन्दर सिंह मान ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह कृषि कानूनों पर किसानों और केंद्र के बीच गतिरोध को सुलझाने के लिए उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित चार सदस्यीय समिति से खुद को अलग कर रहे हैं।

प्रादे76 लीड राहुल

राहुल गांधी ने देखा ‘जल्लीकट्टू’, बोले: यह केंद्र के लिए संदेश

मदुरैः कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को तमिलनाडु के पारंपरिक खेल आयोजन ‘जल्लीकट्टू’ का साक्षी बनने के बाद कहा कि उनका यह दौरा केंद्र सरकार को संदेश देने के लिए था, जो तमिल संस्कृति को ‘दबाना’ चाहती है।

दि30 संसद सत्र

संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से

नयी दिल्ली, संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा । सत्र के दौरान एक फरवरी को संसद में वित्तर वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश किया जाएगा । लोकसभा सचिवालय ने यह जानकारी दी ।

प्रादे110 कर्नाटक लीड राजनाथ

अगर कोई ‘महाशक्ति’ हमारे सम्मान को ठेस पहुंचाती है तो मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा: राजनाथ सिंह

बेंगलुरुः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन के साथ आठ महीने से चल रहे गतिरोध के बीच बृहस्पतिवार को कहा कि भारत युद्ध नहीं चाहता लेकिन यदि कोई ‘महाशक्ति’ देश के सम्मान को ठेस पहुंचाती है तो देश के सैनिक मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम हैं।

प्रादे107 महाराष्ट्र टीका आम लोग

आम लोगों तक टीका पहुंचने में लगेंगे छह-सात महीनेः महाराष्ट्र अधिकारी

पुणेः देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान भले ही दो दिन में शुरू होने वाला हो, लेकिन आम लोगों तक टीका पहुंचने में कम से छह-सात महीने लगेंगे।

वि30 अमेरिका ट्रंप संपूर्णलीड महाभियोग

प्रतिनिधि सभा ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित किया, 10 रिपब्लिकन ने भी दिया डेमोक्रेट सदस्यों का साथ

वाशिंगटन, 14 जनवरी (भाषा) अमेरिका के इतिहास में डोनाल्ड ट्रंप पहले ऐसे राष्ट्रपति हो गये हैं, जिनके खिलाफ दो बार महाभियोग चलाया गया है। पिछले सप्ताह कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) में हुई हिंसा को भड़काने को लेकर उन्हें आरोपित करने की कार्यवाही में 10 रिपब्लिकन सांसदों ने भी अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट सदस्यों का साथ दिया।

अर्थ22 लीड थोक मुद्रास्फीति

प्याज, आलू सस्ता होने से दिसंबर में थोक मुद्रास्फीति घटकर 1.22 प्रतिशत पर

नयी दिल्लीः प्याज और आलू की कीमतें घटने से दिसंबर, 2020 में थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति घटकर 1.22 प्रतिशत पर आ गई है। बृहस्पतिवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।

अर्थ10 पेट्रोल मूल्यवृद्धि

दिल्ली में पेट्रोल 84.70 रुपये प्रति लीटर के नए उच्चस्तर पर, मुंबई में डीजल की कीमतें नयी ऊंचाई पर

नयी दिल्लीः पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे दिन 25-25 पैसे प्रति लीटर की और वृद्धि हुई। इससे वाहन ईंधन के दाम नयी ऊंचाई पर पहुंच गए हैं।

भाषा

नोमान दिलीप

दिलीप

Share This

0 Comments

Leave a Comment

रात 9.30 बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, पांच जनवरी (भाषा) मंगलवार को रात 9.30 बजे तक पीटीआई-भाषा से जारी देश-दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दिल्ली दि107

जॉनसन सम्पूर्ण लीड भारत

बोरिस जॉनसन ने कोविड-19 के नये स्वरूप से बढ़ रहे संकट के कारण भारत दौरा रद्द किया

नयी दिल्ली/लंदन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की और अपने देश में कोरोना वायरस के नये स्वरूप (स्ट्रेन) के फैलने से पैदा हुए स्वास्थ्य संकट बढ़ने के कारण 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह पर भारत की अपनी निर्धारित यात्रा पर नहीं आ सकने के लिए खेद प्रकट किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी ।

दि89 न्यायालय दूसरी लीड सेन्ट्रल विस्टा

न्यायालय ने सेन्ट्रल विस्टा परियोजना को दी हरी झंडी, कहा: अदालतों से शासन के लिये नहीं कहा जा सकता

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली के लुटियन क्षेत्र में राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक तीन किमी के दायरे में केन्द्र की महत्वाकांक्षी ‘‘सेन्ट्रल विस्टा’’ परियोजना को मंगलवार को हरी झंडी दे दी। शीर्ष न्यायालय ने इस परियोजना के लिये पर्यावरण मंजूरी तथा दूसरी आवश्यक अनुमति देने में किसी प्रकार की खामी नहीं पाई।

दि79 वायरस स्वास्थ्य मंत्रालय

आपात इस्तेमाल की मंजूरी के दस दिनों के अंदर टीके उपलब्ध कराने के लिए तैयार: स्वास्थ्य मंत्रालय

नयी दिल्ली, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि वह टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के दस दिनों के भीतर कोविड-19 टीके को उपलब्ध कराने के लिए तैयार है लेकिन अंतिम फैसला सरकार द्वारा लिया जायेगा।

अर्थ14 मोदी दूसरी लीड पाइपलाइन

देश में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी होगी दुगुनी, एक राष्ट्र- एक गैस ग्रिड पर काम कर रही सरकार: मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ऊर्जा क्षेत्र को लेकर अपनी सरकार का खाका देश के समक्ष रखते हुये कहा कि ऊर्जा उपभोग में स्वच्छ प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को दोगुने से अधिक किया जायेगा और पूरे देश को एक गैस पाइपलाइन ग्रिड से जोड़ा जायेगा ताकि लोगों और उद्योगों को किफायती ईंधन मुहैया कराया जा सके।

दि58 संसद सत्र

सीसीपीए ने 29 जनवरी से संसद का बजट सत्र बुलाए जाने की सिफारिश की

नयी दिल्ली, संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीपीए) ने 29 जनवरी से संसद का बजट सत्र बुलाए जाने की सिफारिश की है । दो हिस्सों में आयोजित होने वाला बजट सत्र आठ अप्रैल को समाप्त होगा। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

दि85 दिल्ली किसान मांग

खराब मौसम के पूर्वानुमान के बाद किसानों ने छह जनवरी के ट्रैक्टर मार्च को टाला

नयी दिल्ली, प्रदर्शनकारी किसान संघों ने छह जनवरी को प्रस्तावित अपने ट्रैक्टर मार्च को खराब मौसम के पूर्वानुमान के चलते मंगलवार को सात जनवरी के लिए टाल दिया। हालांकि उन्होंने कहा कि वे आने वाले दिनों में अपने आंदोलन को तेज करेंगे।

दि17 वायरस लीड मामले

भारत में छह महीने से अधिक समय बाद कोविड-19 के सबसे कम 16,375 नए मामले

नयी दिल्ली, भारत में छह महीने से अधिक समय बाद एक दिन में सबसे कम 16,375 नए मामले समाने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़ कर मंगलवार को 1,03,56,844 हो गए।

अर्थ24 टीका -एसआईआई भारत बायोटेक

कोरोना टीके के विकास, आपूर्ति के लिये मिलकर काम करेंगी सीरम इंस्टीट्यूट, भारत बायोटेक

नयी दिल्ली, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक ने मंगलवार को कहा कि वे भारत तथा विश्व स्तर पर कोविड-19 टीकों के विकास, विनिर्माण तथा आपूर्ति के लिये मिलकर काम करेंगी।

प्रादे150 लीड पाइपलाइन

केरल, कर्नाटक ने कोच्चि-मंगलुरु गैस परियोजना को सराहा, केंद्र ने सहयोगात्मक संघवाद की मिसाल बताई

कोच्चि/बेंगलुरु, केरल और कर्नाटक ने मंगलवार को कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना के पूर्ण होने की सराहना की और इसके उद्धाटन को ‘ऐतिहासिक’ बताया वहीं केंद्र सरकार ने तीन हजार करोड़ रुपये की ‘भविष्यवादी परियोजना’ को सहयोगात्मक संघवाद की एक अच्छी मिसाल बताई।

प्रादे64 बंगाल शुक्ला इस्तीफा

पश्चिम बंगाल के मंत्री लक्ष्मी रतन शुक्ला ने इस्तीफा दिया

कोलकाता, पश्चिम बंगाल के युवा और खेल मामलों के राज्य मंत्री लक्ष्मी रतन शुक्ला ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया । राज्य सचिवालय के सूत्रों ने इस बारे में बताया।

प्रादे145 एनआईए केरल लीड सोना तस्करी

केरल सोना तस्करी मामला: एनआईए ने 20 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया

कोच्चि, राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने केरल में राजनयिक सामान के जरिये 14.82 करोड़ रुपये मूल्य के 30 किलोग्राम सोने की तस्करी मामले में मंगलवार को 20 लोगों के खिलाफ यहां की एक विशेष अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

वि19 वायरस ब्रिटेन लीड लॉकडाउन

कोविड-19 के नए स्ट्रेन से निपटने के लिए ब्रिटेन में सख्त लॉकडाउन लागू

लंदन, कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के तेजी से फैलते खतरे के बीच ब्रिटेन ने सख्त लॉकडाउन लागू किया है और मंगलवार को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि संक्रमण जितनी तेजी से फैल रहा है वह ‘‘बहुत दुखी करने वाला और चिंताजनक’’ है और फिलहाल देश के अस्पतालों पर महामारी का सबसे ज्यादा दबाव है।

वि29 पाकिस्तान न्यायालय लीड मंदिर

पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने तोड़े गए मंदिर के पुनर्निर्माण के आदेश दिए

इस्लामाबाद, पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को ‘इवैक्यू प्रॉपर्टी ट्रस्ट बोर्ड’ (ईपीटीबी) को आदेश दिया कि एक सदी से अधिक पुराने उस हिंदू मंदिर का पुनर्निर्माण प्रारंभ करें, जिसे पिछले हफ्ते खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में भीड़ ने तोड़ दिया था और उसमें आग लगा दी थी। न्यायालय ने कहा कि इस हमले से देश को ‘‘अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शर्मिंदगी’’ उठानी पड़ रही है।

वि21 सऊदी दूसरी लीड कतर

कूटनीतिक संबंधों में गतिरोध समाप्त होने की घोषणा के बाद सऊदी अरब पहुंचे कतर के शासक

अल उला (सऊदी अरब), सऊदी अरब ने कतर के साथ वर्षों से चले आ रहे कूटनीतिक संकट को खत्म करने की घोषणा की जिसके बाद मंगलवार को कतर के अमीर सऊदी अरब पहुंचे और यहां के क्राउन प्रिंस ने गले लगाकर उनका अभिनंदन किया।

वि16 भारत वायरस टीका

वैश्विक नेताओं ने वैज्ञानिक नवाचार और निर्णायक कार्रवाई में भारत के नेतृत्व की सराहना की

न्यूयॉर्क, विश्व नेताओं ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए वैज्ञानिक नवाचार और निर्णायक कार्रवाई में भारत के नेतृत्व की सराहना की है।

खेल19 खेल भारत संयोजन

रोहित तीसरे टेस्ट में ले सकते है मयंक की जगह, शारदुल और सैनी में फंसा पेंच

सिडनी, भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए गुरूवार को जब मैदान में उतरेगी तो सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा का मयंक अग्रवाल की जगह टीम में शामिल होना लगभग पक्का है जबकि चोटिल उमेश यादव की जगह तीसरे तेज गेंदबाज के लिए शारदुल ठाकुर और नवदीप सैनी में किसी एक का चयन होगा।

खेल8 खेल भारत लीड राहुल

कलाई में मोच के कारण केएल राहुल टेस्ट श्रृंखला से बाहर

सिडनी, भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल मेलबर्न में अभ्यास के दौरान कलाई में चोट लगने के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ बाकी बचे दो टेस्ट मैचों से बाहर हो गये हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अर्थ33 वित्त मंत्रालय- रिपोर्ट

कोविड वैक्सीन की मंजूरी से स्वास्थ्य, आर्थिक मोर्चे पर उम्मीदें बढ़ीं: वित्त मंत्रालय रिपोर्ट

नयी दिल्ली, वित्त मंत्रालय ने अपनी मासिक आर्थिक रिपोर्ट में कहा है कि कोविड-19 वैक्सीन की मंजूरी से स्वास्थ्य और आर्थिक मोर्चे पर आशावाद को बल मिला है।

भाषा कृष्ण

कृष्ण पवनेश

पवनेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password