रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार -

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, 12 जनवरी (भाषा) ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से मंगवलार रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि107 न्यायालय चौथी लीड किसान

कृषि कानूनों के अमल पर न्यायालय की रोक, गतिरोध दूर करने के लिये बनायी समिति

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने तीन नये कृषि कानूनों को लेकर केन्द्र सरकार और दिल्ली की सीमाओं पर धरना दे रहे रहे किसानों की यूनियनों के बीच व्याप्त गतिरोध खत्म करने के इरादे से मंगलवार को इन कानूनों के अमल पर अगले आदेश तक रोक लगाने के साथ ही किसानों की समस्याओं पर विचार के लिये चार सदस्यीय समिति गठित कर दी।

दि124 किसान लीड प्रतिक्रिया

किसान संगठनों, विपक्ष ने समिति सदस्यों पर सवाल उठाए, कानून पर रोक का स्वागत किया

नयी दिल्ली, प्रमुख किसान नेताओं और कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर चल रहे गतिरोध को खत्म करने के मकसद से उच्चतम न्यायालय की ओर से गठित समिति के सदस्यों को लेकर सवाल खड़े किए और इन तीनों कानूनों को खत्म करने की मांग दोहराई।

दि129 न्यायालय किसान खालिस्तानी

केन्द्र ने न्यायालय से कहा: किसानों के आन्दोलन में ‘खालिस्तानी’ घुस आये हैं

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को केन्द्र से कहा कि नये कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आन्दोलन में ‘खालिस्तानी’ संगठन सहित कुछ प्रतिबंधित संगठनों के प्रवेश के दावों के बारे में वह हलफनामा दाखिल करे।

दि134 बर्ड फ्लू परामर्श राज्य

बर्ड फ्लू: केंद्र ने राज्यों से पीपीई किट का पर्याप्त स्टॉक बनाकर रखने को कहा

नयी दिल्ली, केंद्र ने मंगलवार को कहा कि उसने बर्ड फ्लू के सिलसिले में जांच नियमों को लेकर राज्यों को परामर्श जारी किया है और उनसे पक्षियों का मारने के लिए पीपीई किट और अन्य जरूरी उपकरणों का पर्याप्त स्टॉक बनाये रखने को भी कहा है।

दि113 वायरस लीड स्वास्थ्य मंत्रालय

कोविड-19 टीके की 54.72 लाख खुराक मंगलवार दोपहर तक पहुंचायी गयी : केंद्र

नयी दिल्ली, केंद्र ने कहा कि मंगलवार दोपहर तक निर्धारित राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय भंडारण केंद्र तक कोविड-19 टीके की 54.72 लाख खुराक पहुंचा दी गयी है तथा 14 जनवरी तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 1.1 करोड़ और भारत बायोटेक से 55 लाख खुराक मिल जाएगी।

दि133 वायरस टीका डोज

कोविड-19 का टीका 28 दिन के अंतर पर लगेगा, 14 दिन में करेगा असर : सरकार

नयी दिल्ली, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 का टीका 28 दिनों के अंतर पर लगेगा और दूसरा टीका लगने के 14 दिनों के बाद उसका असर शुरू होगा।

दि118 रक्षा लीड सेना प्रमुख

लद्दाख गतिरोध के हल की उम्मीद, चीन व पाकिस्तान से खतरे की अनदेखी नहीं: सेना प्रमुख

नयी दिल्ली, सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने उम्मीद जताई की बातचीत और “परस्पर व समान सुरक्षा” के आधार पर लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध सुलझ जाएगा हालांकि उन्होंने कहा कि चीन व पाकिस्तान के बीच संभावित कपटपूर्ण गठजोड़ से भारत को होने वाले खतरे की अनदेखी नहीं की जा सकती ।

प्रादे123 मप्र दूसरी लीड शराब मौत

मप्र के मुरैना जिले में जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत, सात बीमार

मुरैना/भोपाल, मध्यप्रदेश में मुरैना जिले के दो गांवों मानपुर और पहावाली में सोमवार रात को कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गयी और सात लोग गंभीर रूप से बीमार हो गये।

अर्थ44 लीड आईआईपी

औद्योगिक उत्पादन नवंबर में 1.9 प्रतिशत घटा, दो महीने बाद गिरावट के दायरे में पहुंचा

नयी दिल्ली, विनिर्माण और खनिज क्षेत्र के कमजोर प्रदर्शन के चलते नवंबर माह में औद्योगिक उत्पादन में एक साल पहले के मुकाबले 1.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। दो महीने बाद औद्योगिक उत्पादन नकारात्मक दायरे में पहुंचा है। आधिकारिक आंकड़ों में मंगलवार को यह जानकारी दी गई।

अर्थ45श्रम संहिता

तीन श्रम संहिताओं के तहत नियमों को माह के अंत तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा: श्रम सचिव

नयी दिल्ली, औद्योगिक संबंध, पेशागत सुरक्षा, स्वास्थ्य और कामकाज की स्थिति तथा सामाजिक सुरक्षा संहिताओं के तहत नियमों को माह के अंत तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इससे एक अप्रैल से पहले ही चारों श्रम सुधारो को लागू करने का रास्ता साफ हो जाएगा।

वि40 इंडोनेशिया लीड विमान

गोताखोरों को दुर्घटनाग्रस्त इंडोनेशियाई विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ मिला

जकार्ता, समुद्र की तह में तलाशी अभियान चला रहे इंडोनेशियाई नौसेना के गोताखोरों को श्रीविजया एयर के विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ मिल गया है जो जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान में 62 लोग सवार थे।

खेल36 खेल वायरस बैडमिंटन तीसरी लीड भारत

पहले पॉजीटिव फिर नेगेटिव आया साइना, प्रणय का परीक्षण, थाईलैंड ओपन में खेलने की मिली मंजूरी

बैंकॉक, भारतीय शटलर साइना नेहवाल और एचएस प्रणय को मंगलवार को पहले कोविड-19 के लिये पॉजीटिव पाया गया लेकिन इसके कुछ घंटों बाद ही उनका अगला परीक्षण नेगेटिव आ गया जिससे इन दोनों का थाईलैंड ओपन में खेलने का रास्ता भी साफ हो गया। पहले इस टूर्नामेंट से उन्हें बाहर कर दिया गया था।

खेल38 खेल बीसीसीआई परिषद

बीसीसीआई शीर्ष परिषद की बैठक 17 जनवरी को, रणजी और एफटीपी पर होगी चर्चा

नयी दिल्ली, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की शीर्ष परिषद की 17 जनवरी को वर्चुअल बैठक होगी जिसमें सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के लिये तैयार किये गये जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में अगले महीने रणजी ट्राफी के आयोजन पर फैसला किया जाएगा।

भाषा जोहेब मनीषा

मनीषा

Share This

0 Comments

Leave a Comment

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, 10 जनवरी (भाषा) ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से रविवार रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि53 बर्ड फ्लू केंद्र

सात राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, दिल्ली और महाराष्ट्र के नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि सात राज्यों- केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है, वहीं दिल्ली तथा महाराष्ट्र के नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार है।

दि49 बर्ड फ्लू चिड़ियाघर

बर्ड फ्लू : चिड़ियाघर प्रबंधकों को केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण को भेजनी होगी दैनिक रिपोर्ट

नयी दिल्ली, देश भर में करीब 1,200 पक्षियों के मृत पाए जाने तथा सात राज्यों में ‘एवियन इन्फ्लुऐंजा’ फैलने की पुष्टि होने के एक दिन बाद, रविवार को केंद्र ने विभिन्न चिड़ियाघर प्रबंधनों को निर्देश दिया कि वे केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) को दैनिक रिपोर्ट भेजें और ऐसा तब तक जारी रखें जब तक कि उनके इलाके को रोगमुक्त घोषित नहीं कर दिया जाता।

प्रादे108 हरियाणा किसान दूसरीलीड खट्टर

प्रदर्शनकारी किसानों ने खट्टर के किसान महापंचायत कार्यक्रम स्थल पर तोड़फोड़ की

चंडीगढ़, हरियाणा के करनाल जिले के कैमला गांव में प्रदर्शनकारी किसानों ने ‘किसान महापंचायत’ कार्यक्रम स्थल पर रविवार को तोड़फोड़ की जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर लोगों को संबोधित करते हुए केंद्र के तीन कृषि कानूनों के ‘‘लाभ’’ बताने वाले थे।

प्रादे107 महाराष्ट्र सुरक्षा प्रतिक्रिया

सुरक्षा घटाने के निर्णय को भाजपा ने महाराष्ट्र सरकार का ”राजनीतिक प्रतिशोध” करार दिया

मुंबई, महाराष्ट्र सरकार ने विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेन्द्र फडणवीस और उनके परिवार, उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे की सुरक्षा घटा दी है।

प्रादे96 जम्मू कश्मीर लश्कर ठिकाना

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में लश्कर-ए-तैयबा के ठिकाने का भंडाफोड़, आतंकवादी का सहयोगी गिरफ्तार

श्रीनगर, सुरक्षा बलों ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के एक ठिकाने का भंडाफोड़ कर एक आतंकवादी के सहयोगी को गिरफ्तार कर लिया । पुलिस ने यह जानकारी दी।

प्रादे75 कश्मीर मुठभेड़ आरोपपत्र

सेना के कैप्टन ने 20 लाख रु के लिए अम्शीपुरा मुठभेड़ की साजिश रची: पुलिस आरोपपत्र

शोपियां (कश्मीर), शोपियां में पिछले साल जुलाई में कथित फर्जी मुठभेड़ में शामिल सेना के कैप्टन ने 20 लाख रुपये की इनामी राशि ‘‘हड़पने’’ के इरादे से दो नागरिकों के साथ मिलकर एक साजिश रची थी। उक्त कथित फर्जी मुठभेड़ में तीन युवक मारे गए थे। यह बात पुलिस के एक आरोपपत्र में कही गई है।

दि48 येदियुरप्पा कर्नाटक तीसरीलीड शाह

येदियुरप्पा ने भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात के बाद कहा : कैबिनेट में फेरबदल पर ‘अच्छी खबर’ जल्द

नयी दिल्ली/बेंगलुरु, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा ने भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात के बाद रविवार को विश्वास जताया कि राज्य में कैबिनेट में बहुप्रतीक्षित फेरबदल के लिए भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व से हरी झंडी जल्द मिलेगी।

प्रादे104 गुजरात सोलंकी अंत्येष्टि

पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माधवसिंह सोलंकी का अंतिम संस्कार किया गया

अहमदाबाद, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माधव सिंह सोलंकी का रविवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ अहमदाबाद में अंतिम संस्कार किया गया।

दि51 नड्डा असम दौरा

नड्डा सोमवार से असम के दो दिवसीय दौरे पर, चुनावी तैयारियों का जायजा लेंगे

नयी दिल्ली, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर असम पहुंचेंगे और इस दौरान एक जनसभा को संबोधित करने के अलावा आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे।

अर्थ24 आयकर विदेशी संपत्ति

सरकार ने अघोषित विदेशी संपत्ति की जांच के लिये आयकर विभाग में नई इकाई् बनाई

नयी दिल्ली, सरकार ने आयकर विभाग के देशव्यापी जांच प्रकोष्ठ में एक विशेष इकाई गठित की है। यह इकाई भारतीय नागरिकों द्वारा विदेशों में रखी गयी अघोषित संपत्ति और कालाधन रखने से जुड़े मामलों की जांच पर ध्यान देगी।

अर्थ21 जीएसटी- फर्जी बिल

फर्जी बिल मामले में दो महीने में 215 लोग गिरफ्तार, 700 करोड़ रुपये जब्त

नयी दिल्ली, जीएसटी खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) और केंद्रीय जीएसटी आयुक्त कार्यालयों ने पिछले दो महीनों में फर्जी जीएसटी बिल मामले में 700 करोड़ रुपये से अधिक बरामद किये और 215 लोगों को गिरफ्तार किया है। फर्जी बिलों का उपयोग अवैध तरीके से इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का लाभ लेने में किया गया।

वि20 इंडोनेशिया दूसरी लीड विमान

इंडोनेशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान का मलबा जावा सागर में मिला

जकार्ता, इंडोनेशिया के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने दुर्घटनाग्रस्त विमान बोइंग 737-500 के मलबे एवं ब्लैक बॉक्स का रविवार को पता लगा लिया। शनिवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए श्रीविजय एयरलाइंस के इस विमान में 62 यात्री सवार थे।

वि21 वायरस लीड चीन

चीन के हेबेई प्रांत में कोविड-19 के 380 मामले

बीजिंग, कोविड-19 की नयी लहर के दौरान बीजिंग से दक्षिण में स्थित हेबेई प्रांत में संक्रमण के 380 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

खेल38 खेल भारत दूसरी संपूर्ण लीड नस्लवाद

भारतीय खिलाड़ियों के खिलाफ नस्ली टिप्पणी, सीए ने माफी और आईसीसी ने रिपोर्ट मांगी

सिडनी/नयी दिल्ली, भारतीय क्रिकेटरों विशेषकर तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में लगातार दूसरे दिन नस्ली टिप्पणियों का सामना करना पड़ा जिसके कारण चौथे दिन का खेल कुछ समय के लिये रुका रहा, कुछ दर्शकों को बाहर किया गया और क्रिकेट जगत ने इसकी कड़ी भर्त्सना की।

भाषा

जोहेब नरेश

नरेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, 10 जनवरी (भाषा) ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से रविवार रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि53 बर्ड फ्लू केंद्र

सात राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, दिल्ली और महाराष्ट्र के नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि सात राज्यों- केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है, वहीं दिल्ली तथा महाराष्ट्र के नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार है।

दि49 बर्ड फ्लू चिड़ियाघर

बर्ड फ्लू : चिड़ियाघर प्रबंधकों को केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण को भेजनी होगी दैनिक रिपोर्ट

नयी दिल्ली, देश भर में करीब 1,200 पक्षियों के मृत पाए जाने तथा सात राज्यों में ‘एवियन इन्फ्लुऐंजा’ फैलने की पुष्टि होने के एक दिन बाद, रविवार को केंद्र ने विभिन्न चिड़ियाघर प्रबंधनों को निर्देश दिया कि वे केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) को दैनिक रिपोर्ट भेजें और ऐसा तब तक जारी रखें जब तक कि उनके इलाके को रोगमुक्त घोषित नहीं कर दिया जाता।

प्रादे108 हरियाणा किसान दूसरीलीड खट्टर

प्रदर्शनकारी किसानों ने खट्टर के किसान महापंचायत कार्यक्रम स्थल पर तोड़फोड़ की

चंडीगढ़, हरियाणा के करनाल जिले के कैमला गांव में प्रदर्शनकारी किसानों ने ‘किसान महापंचायत’ कार्यक्रम स्थल पर रविवार को तोड़फोड़ की जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर लोगों को संबोधित करते हुए केंद्र के तीन कृषि कानूनों के ‘‘लाभ’’ बताने वाले थे।

प्रादे107 महाराष्ट्र सुरक्षा प्रतिक्रिया

सुरक्षा घटाने के निर्णय को भाजपा ने महाराष्ट्र सरकार का ”राजनीतिक प्रतिशोध” करार दिया

मुंबई, महाराष्ट्र सरकार ने विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेन्द्र फडणवीस और उनके परिवार, उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे की सुरक्षा घटा दी है।

प्रादे96 जम्मू कश्मीर लश्कर ठिकाना

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में लश्कर-ए-तैयबा के ठिकाने का भंडाफोड़, आतंकवादी का सहयोगी गिरफ्तार

श्रीनगर, सुरक्षा बलों ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के एक ठिकाने का भंडाफोड़ कर एक आतंकवादी के सहयोगी को गिरफ्तार कर लिया । पुलिस ने यह जानकारी दी।

प्रादे75 कश्मीर मुठभेड़ आरोपपत्र

सेना के कैप्टन ने 20 लाख रु के लिए अम्शीपुरा मुठभेड़ की साजिश रची: पुलिस आरोपपत्र

शोपियां (कश्मीर), शोपियां में पिछले साल जुलाई में कथित फर्जी मुठभेड़ में शामिल सेना के कैप्टन ने 20 लाख रुपये की इनामी राशि ‘‘हड़पने’’ के इरादे से दो नागरिकों के साथ मिलकर एक साजिश रची थी। उक्त कथित फर्जी मुठभेड़ में तीन युवक मारे गए थे। यह बात पुलिस के एक आरोपपत्र में कही गई है।

दि48 येदियुरप्पा कर्नाटक तीसरीलीड शाह

येदियुरप्पा ने भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात के बाद कहा : कैबिनेट में फेरबदल पर ‘अच्छी खबर’ जल्द

नयी दिल्ली/बेंगलुरु, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा ने भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात के बाद रविवार को विश्वास जताया कि राज्य में कैबिनेट में बहुप्रतीक्षित फेरबदल के लिए भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व से हरी झंडी जल्द मिलेगी।

प्रादे104 गुजरात सोलंकी अंत्येष्टि

पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माधवसिंह सोलंकी का अंतिम संस्कार किया गया

अहमदाबाद, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माधव सिंह सोलंकी का रविवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ अहमदाबाद में अंतिम संस्कार किया गया।

दि51 नड्डा असम दौरा

नड्डा सोमवार से असम के दो दिवसीय दौरे पर, चुनावी तैयारियों का जायजा लेंगे

नयी दिल्ली, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर असम पहुंचेंगे और इस दौरान एक जनसभा को संबोधित करने के अलावा आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे।

अर्थ24 आयकर विदेशी संपत्ति

सरकार ने अघोषित विदेशी संपत्ति की जांच के लिये आयकर विभाग में नई इकाई् बनाई

नयी दिल्ली, सरकार ने आयकर विभाग के देशव्यापी जांच प्रकोष्ठ में एक विशेष इकाई गठित की है। यह इकाई भारतीय नागरिकों द्वारा विदेशों में रखी गयी अघोषित संपत्ति और कालाधन रखने से जुड़े मामलों की जांच पर ध्यान देगी।

अर्थ21 जीएसटी- फर्जी बिल

फर्जी बिल मामले में दो महीने में 215 लोग गिरफ्तार, 700 करोड़ रुपये जब्त

नयी दिल्ली, जीएसटी खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) और केंद्रीय जीएसटी आयुक्त कार्यालयों ने पिछले दो महीनों में फर्जी जीएसटी बिल मामले में 700 करोड़ रुपये से अधिक बरामद किये और 215 लोगों को गिरफ्तार किया है। फर्जी बिलों का उपयोग अवैध तरीके से इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का लाभ लेने में किया गया।

वि20 इंडोनेशिया दूसरी लीड विमान

इंडोनेशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान का मलबा जावा सागर में मिला

जकार्ता, इंडोनेशिया के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने दुर्घटनाग्रस्त विमान बोइंग 737-500 के मलबे एवं ब्लैक बॉक्स का रविवार को पता लगा लिया। शनिवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए श्रीविजय एयरलाइंस के इस विमान में 62 यात्री सवार थे।

वि21 वायरस लीड चीन

चीन के हेबेई प्रांत में कोविड-19 के 380 मामले

बीजिंग, कोविड-19 की नयी लहर के दौरान बीजिंग से दक्षिण में स्थित हेबेई प्रांत में संक्रमण के 380 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

खेल38 खेल भारत दूसरी संपूर्ण लीड नस्लवाद

भारतीय खिलाड़ियों के खिलाफ नस्ली टिप्पणी, सीए ने माफी और आईसीसी ने रिपोर्ट मांगी

सिडनी/नयी दिल्ली, भारतीय क्रिकेटरों विशेषकर तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में लगातार दूसरे दिन नस्ली टिप्पणियों का सामना करना पड़ा जिसके कारण चौथे दिन का खेल कुछ समय के लिये रुका रहा, कुछ दर्शकों को बाहर किया गया और क्रिकेट जगत ने इसकी कड़ी भर्त्सना की।

भाषा

जोहेब नरेश

नरेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, 31 दिसंबर (भाषा) बृहस्पतिवार को रात नौ बजे तक पीटीआई-भाषा से जारी देश-दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार है:-

प्रादे43 गुजरात वायरस लीड मोदी

नए साल में प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना के खिलाफ ‘दवाई भी, कड़ाई भी’ का नया मंत्र दिया

अहमदाबाद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या कम हो रही है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि लोग लापरवाही बरतें। उन्होंने नए साल में ‘दवाई भी, कड़ाई भी’ का मंत्र देते हुए टीकाकरण के बाद भी सावधानी बरतने का देशवासियों से आग्रह किया।

दि48 वायरस टीका लीड पूर्वाभ्यास

सभी राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों में दो जनवरी को होगा कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास

नयी दिल्ली, केंद्र ने बृहस्पतिवार को कहा कि दो जनवरी को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जाएगा जिससे कि अभियान में आने वाली चुनौतियों की पहचान की जा सके और योजना तथा क्रियान्यवन के बीच की कड़ियों को परखा जा सके।

दि18 दिल्ली नववर्ष दूसरी लीड कर्फ्यू

कोविड-19: दिल्ली में 31 दिसंबर, एक जनवरी को रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू

नयी दिल्ली, दिल्ली सरकार ने कोविड-19 और इसके नए स्वरूप के संक्रमण के मद्देनजर 31 दिसंबर और एक जनवरी को रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू कर दिया है, ताकि नववर्ष समाराहों में लोगों की भीड़ एकत्र नहीं हो।

दि75 सीबीएसई दूसरी लीड बोर्ड परीक्षा

सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा चार मई से शुरू होंगी, परिणाम 15 जुलाई तक घोषित होंगे

नयी दिल्ली, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं अगले वर्ष चार मई से 10 जून तक कक्षा आयोजित करेगा तथा इनके परिणाम 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे।

दि43 वायरस स्वस्थ मरीज मामले

भारत में कोविड-19 से ठीक होने की दर 96 प्रतिशत के पार हुई

नयी दिल्ली, भारत ने कोविड-19 के खिलाफ जंग में एक और महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली है। मरीजों के ठीक होने की दर राष्‍ट्रीय स्‍तर पर 96 प्रतिशत को पार कर गई, जो विश्‍व में किसी भी देश द्वारा प्राप्‍त सबसे अधिक स्वस्थ होने की दर में से एक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया।

दि40 वायरस टीका डीसीजीआई

कोरोना टीके पर डीसीजीआई ने कहा, संभवत: नया साल बहुत शुभ होगा

नयी दिल्ली, भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) वी.जी. सोमानी ने बृहस्पतिवार को इस बात का संकेत दिया कि भारत में नये साल में कोविड-19 का टीका आ सकता है।

दि33 दिल्ली वायरस नया स्ट्रेन

ब्रिटेन से दिल्ली लौटे 38 लोग कोविड-19 संक्रमित, चार में वायरस का नया स्ट्रेन मिला : जैन

नयी दिल्ली, ब्रिटेन से हाल में दिल्ली लौटे चार लोगों के कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। यह जानकारी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बृहस्पतिवार को दी।

दि19 दिल्ली किसान प्रदर्शन

दिल्ली से लगी सीमाओं पर अब भी डटे हैं किसान, कई मार्ग हैं बंद

नयी दिल्ली, केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों और एमएसपी की कानूनी गारंटी पर सरकार के साथ बातचीत बेनतीजा रहने के बाद हजारों किसान बृहस्पतिवार को भी दिल्ली से लगी सीमाओं पर डटे रहे।

प्रादे53 केरल प्रस्ताव लीड पारित

केरल विधानसभा ने केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया

तिरुवनंतपुरम, केरल विधानसभा ने बृहस्पतिवार को सर्वसम्मति से केंद्र के तीनों विवादित कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया।

वि16 संरा भारत त्रिमूर्ति

भारत यूएनएससी में बहुपक्षवाद, बुनियादी मूल्यों को बढ़ावा देने पर जोर देगा : राजदूत त्रिमूर्ति

संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत ने सुरक्षा परिषद में व्यापक सहयोग की जरूरत को रेखांकित करते हुए कहा है कि अस्थायी सदस्य के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान भारत मानवाधिकारों और विकास जैसे बुनियादी मूल्यों को बढ़ावा देगा और बहुपक्षवाद पर जोर देगा।

वि15 चीन वायरस दूसरी लीड टीका

कोविड-19: चीन ने ‘सिनोफार्म’ के टीके को सशर्त मंजूरी दी

बीजिंग, चीन ने सरकारी कम्पनी ‘सिनोफार्म’ द्वारा विकसित कोरोना वायरस के टीके को सशर्त मंजूरी दे दी है।

खेल14 खेल भारत लीड टीम

उमेश श्रृंखला से बाहर, शारदुल खेल सकते हैं सिडनी टेस्ट

नयी दिल्ली, तेज गेंदबाज उमेश यादव पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ बाकी बचे दो टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाएंगे और भारतीय टीम प्रबंधन तीसरे टेस्ट मैच के लिये उनके स्थान पर बायें हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन पर उनसे अधिक अनुभवी शारदुल ठाकुर को तरजीह दे सकता है।

खेल9 खेल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : रहाणे छठे , अश्विन सातवें और कोहली दूसरे स्थान पर

दुबई, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरा स्थान बरकरार रखा है जबकि कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे पांच पायदान चढकर शीर्ष दस में पहुंच गए हैं।

अर्थ45 लीड बुनियादी उद्योग

आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन नवंबर में 2.6 प्रतिशत घटा, लगातार नौवें महीने गिरावट

नयी दिल्ली, बुनियादी ढांचा क्षेत्र के आठ उद्योगों का उत्पादन नवंबर में 2.6 प्रतिशत घट गया। यह लगातार नौवां महीना है जब बुनियादी उद्योगों का उत्पादन घटा है। प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, इस्पात और सीमेंट क्षेत्र के खराब प्रदर्शन की वजह से बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में गिरावट आई है।

अर्थ39 लीड शेयर

सेंसेक्स, निफ्टी साल के अंतिम दिन स्थिर बंद, 2020 में 15 प्रतिशत का लाभ

मुंबई, प्रमुख शेयर सूचकांक, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों साल के अंतिम दिन बृहस्पतिवार को लगभग स्थिर बंद हुए। पूरे साल देखा जाए तो शेयर बाजार ने करीब 15 प्रतिशत का लाभ दिया है।

भाषा कृष्ण

कृष्ण मनीषा

मनीषा

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password