दोपहर दो बजे के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, नौ जनवरी (भाषा) ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से शनिवार दोपहर दो बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

प्रादे5 महाराष्ट्र आग नवजात

महाराष्ट्र: भंडारा जिला अस्पताल में आग लगने से 10 नवजात बच्चों की मौत

भंडारा: महाराष्ट्र के भंडारा जिला अस्पताल में शुक्रवार देर रात विशेष नवजात देखरेख इकाई में आग लगने से 10 नवजात बच्चों की मौत हो गई। डॉक्टरों ने यह जानकारी दी।

दि18 मोदी लीड प्रवासी भारतीय

दुनिया कोविड-19 पर भारतीय टीकों का इंतजार कर रही है, टीकाकरण अभियान पर भी निगाहें : मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत एक नहीं, बल्कि दो ‘मेड इन इंडिया’ कोरोना वायरस टीकों के साथ मानवता की सुरक्षा के लिए तैयार है और दुनिया न केवल कोविड-19 से बचाव के लिए भारत के टीकों का इंतजार कर रही है बल्कि इस पर भी निगाह लगाए है कि कैसे वह विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाता है।

दि19 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 18,222 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 1,04,31,639 हुई

नयी दिल्ली : देश में कोविड-19 के 18,222 नए मामले सामने आने के बाद शनिवार को कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,04,31,639 हो गई। वहीं अब तक 1,00,56,651 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद देश में रोगियों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 96.41 फीसदी तक पहुंच गई।

दि23 एवीआई महिला कॉकपिट

सभी महिला कॉकपिट चालक दल सैन फ्रांसिस्को-बेंगलुरु के बीच पहली उद्घाटन उड़ान को संचालित करेगा: पुरी

नयी दिल्ली : केवल महिलाओं पर आधारित एक कॉकपिट चालक दल शनिवार को सैन फ्रांसिस्को-बेंगलुरु के बीच पहली उद्घाटन उड़ान का संचालन करेगा। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह जानकारी दी।

प्रादे26 कश्मीर बर्फबारी

कश्मीर में ताजा बर्फबारी, श्रीनगर हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन प्रभावित

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में श्रीनगर और घाटी के कुछ अन्य इलाकों में शनिवार को नये सिरे से बर्फबारी हुई, जिससे यहां हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन बाधित हुआ।

प्रादे8 गुजरात सोलंकी निधन

पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माधवसिंह सोलंकी का निधन

अहमदाबाद : पूर्व विदेश मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माधवसिंह सोलंकी का शनिवार सुबह गांधीनगर में निधन हो गया। उनकी उम्र 93 वर्ष थी। कांग्रेस के नेताओं ने यह जानकारी दी।

प्रादे31बंगाल नड्डा

नड्डा पहुंचे बंगाल, ‘एक मुट्ठी चावल संग्रह’ अभियान की करेंगे शुरुआत

कटवा (पश्चिम बंगाल): केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ राजधानी दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर जारी प्रदर्शन के बीच भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा किसानों को साधने के मकसद से पार्टी के ‘‘एक मुट्ठी चावल संग्रह’’ अभियान की शुरुआत करने शनिवार को पश्चिम बंगाल पहुंचे।

वि12बाइडन आव्रजन

पद संभालने के तत्काल बाद आव्रजन संबंधी कानून पेश करूंगा: बाइडन

वाशिंगटन : अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह पद संभालने के ”तत्काल” बाद ट्रंप प्रशासन की नीतियों को पटलते हुए एक आव्रजन कानून लेकर आएंगे।

वि11ट्रंप महाभियोग

अगर ट्रंप ने तत्काल ‘इस्तीफा’ नहीं दिया तो सदन में उनके खिलाफ महाभियोग लाया जाएगा: पेलोसी

वाशिंगटन : प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा कि अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भीड़ को कैपिटल इमारत में घुसने के लिए भड़काने के मामले में ‘तत्काल’ इस्तीफा नहीं देते हैं तो सदन उन्हें हटाने के लिए महाभियोग लाने संबंधी प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ेगी।

वि9 उकोरिया किम अमेरिका

उत्तर कोरिया ने और परमाणु हथियार बनने की चेतावनी दी, अमेरिका की शत्रुता का हवाला दिया

सियोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने परमाणु शस्त्रागार को बढ़ाने और अधिक उन्नत परमाणु हथियार प्रणालियों को विकसित करने की चेतावनी दी और कहा कि अमेरिका के साथ संबंध इस बात पर निर्भर करेगा कि अमेरिका अपनी शत्रुतापूर्ण नीतियां त्यागता है अथवा नहीं। सरकारी मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी।

वि5 ट्रंप ट्विटर

ट्विटर खाते पर स्थायी रोक लगने के बाद ट्रंप ने कहा: मुझे चुप नहीं कराया जा सकता

वाशिंगटन : अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर द्वारा स्थायी रूप से प्रतिबंधित किये जाने के बाद कहा कि उन्हें और उनके समर्थकों को चुप नहीं कराया जा सकता। ट्रंप ने इस कदम के लिए ट्विटर की निंदा की है।

अर्थ1 राजकोषीय घाटा विशेषज्ञ

विशेषज्ञों की राय, चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा जीडीपी का 7.5 प्रतिशत रहेगा

नयी दिल्ली: देश का राजकोषीय घाटा चालू वित्त वर्ष 2020-21 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 7.5 प्रतिशत तक पहुंचने का अनुमान है। विशेषज्ञों ने यह राय जताई है। उनका कहना है कि कोविड-19 महामारी की वजह से राजस्व संग्रह घटने से राजकोषीय घाटा अनुमान से कहीं ऊपर रहेगा।

अर्थ3 अमेरिकी भारतीय नियुक्ति

भारतीय-अमेरिकी पटेल फेडरल रिजर्व बैंक डलास की ह्यूस्टन शाखा के बोर्ड में शामिल

ह्यस्टन:भारतीय-अमेरिकी भावेश वी पटेल को फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ डलास की ह्यूस्टन शाखा के निदेशक मंडल में शामिल किया गया है। पटेल एक बहुराष्ट्रीय रसायन कंपनी के शीर्ष कार्यकारी है।

खेल12 खेल लीड भारत

पुजारा की धीमी बल्लेबाजी पड़ी भारत पर भारी, आस्ट्रेलिया ने शिकंजा कसा

सिडनी: टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा की धीमी बल्लेबाजी और फॉर्म में चल रहे खिलाड़ियों की चोट भारतीय टीम पर भारी पड़ी और आस्ट्रेलिया ने कुल 197 रन की बढत लेकर तीसरे क्रिकेट टेस्ट में तीसरे दिन शनिवार को शिकंजा कस दिया।

भाषा धीरज शाहिद

शाहिद

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password