हेडकांस्टेबल और भू-अभिलेख निरीक्षक रिश्वत के आरोप में गिरफ्तार

जयपुर, 31 दिसम्बर (भाषा) भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को अलग-अलग कार्रवाई में एक हेड कांस्टेबल और भू अभिलेख निरीक्षक को कथित तौर पर रिश्वत लेने के लिए गिरफ्तार किया।

एसीबी के एक अधिकारी ने बताया कि ब्यूरो के एक दल ने बृहस्पतिवार को भीलवाड़ा जिले के पंडेर पुलिस थाने में तैनात एक हेडकांस्टेबल को कथित तौर पर सात हजार रूपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

ब्यूरो के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बृजराज सिंह ने बताया कि आरोपी हेडकांस्टेबल मुकेश कुमार ने परिवादी से उसके और उसके परिवार के नाम दर्ज प्राथमिकी में से नाम काटने की एवज में 10000 रूपये की रिश्वत की मांग की थी।

उन्होंने बताया, ‘‘सत्यापन के दौरान पता चला कि आरोपी ने परिवादी से 3000 रूपये प्राप्त करके सात हजार रूपये की और मांग की। दल ने बृहस्पतिवार को आरोपी को परिवादी से सात हजार रूपये लेते हुए गिरफ्तार किया।’’

उन्होंने बताया कि दल ने रिश्वत की राशि बरामद कर ली है।

ब्यूरो के महानिदेशक भगवान लाल सोनी ने बताया कि जैसलमेर के पोकरण के सत्याया तहसील में तैनात भू अभिलेख निरीक्षक आरोपी लक्ष्मण सिंह ने परिवादी से फसल बीमा एवं गिरदावरी में दावे के लिये बीमा कंपनी को नाम भिजवाने की एवज में आठ हजार रूपये की रिश्वत की मांग की थी।

सोनी ने बताया कि ब्यूरो के एक अन्य दल ने आरोपी लक्ष्मण सिंह को बृहस्पतिवार को परिवादी से आठ हजार रूपये की रिश्वत लेते रंगें हाथों गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि आरोपी के निवास एवं अन्य ठिकानों की तलाशी जारी है।

उन्होंने बताया कि दोनों आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज करके जांच की जा रही है।

भाषा कुंज अमित

अमित

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password