India Win Match: 19वें ओवर में पंड्या के तीन चौकों ने पलटा पासा, भारत ने पाक को पांच विकेट से किया चित्त

India Win Match: 19वें ओवर में पंड्या के तीन चौकों ने पलटा पासा, भारत ने पाक को पांच विकेट से किया चित्त

दुबई। India Win Match: दबाव के हालात में हार्दिक पंड्या के हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर भारत ने एशिया कप में अपने पहले मुकाबले में रविवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया । हार्दिक ने पहले गेंदबाजी में अपनी उपयोगिता साबित करते हुए चार ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट लिये जिसके दम पर भारत ने पाकिस्तान को 19.5 ओवर में 147 रन पर समेट दिया । इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए 17 गेंद में नाबाद 33 रन बनाये और रविंद्र जडेजा ( 29 गेंद में 35 रन ) के साथ 52 रन की साझेदारी करके भारत को जीत दिलाई ।

जानें कैसा रहा मैच 

भारत और पाक के तगड़े मुकाबले की बात की जाए तो, हारिस रऊफ के डाले 19वें ओवर में पंड्या के तीन चौकों ने मैच का पासा पलट दिया । भारत को आखिरी तीन गेंद में छह रन की जरूरत थी और हार्दिक ने बायें हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज को छक्का लगाकर दो गेंद बाकी रहते भारत को जीत दिलाई । इससे पहले भारत के शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने निराश किया । केएल राहुल खाता भी नहीं खोल सके जबकि कप्तान रोहित शर्मा 18 गेंद में 12 रन बनाकर आउट हुए । विराट कोहली ने 34 गेंद में 35 रन बनाये लेकिन बड़ी पारी की ओर बढते हुए वह गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट हुए । पाकिस्तान के लिये पदार्पण कर रहे नसीम शाह ने भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान किया । एक समय भारत का स्कोर चार विकेट पर 89 रन हो गया था जिसके बाद जडेजा और पंड्या ने जिम्मा संभाला । इससे पहले भुवनेश्वर कुमार और पंड्या की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने पाकिस्तान को 147 रन पर आउट कर दिया । भारतीय कप्तान रोहित नें टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जिसे भुवनेश्वर और हार्दिक की अगुवाई में गेंदबाजों ने सही साबित कर दिखाया ।

भुवनेश्वर का चल गया जादू

भुवनेश्वर ने चार ओवर में 26 रन देकर चार विकेट लिये जिसमें पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (10) का बेशकीमती विकेट शामिल था । वहीं हार्दिक ने चार ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट चटकाये और पाकिस्तानी मध्यक्रम की कमर तोड़ दी । युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 33 रन देकर दो विकेट लिये । भारत . पाकिस्तान मैच में खेलने का अर्शदीप का यह पहला अनुभव था । भारत के लिये सभी दस विकेट तेज गेंदबाजों ने चटकाये । भुवनेश्वर कुमार का पहला ओवर काफी सनसनीखेज रहा जिसमें पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान के पक्ष में डीआरएस के दो फैसले गए । इसी ओवर में बाबर ने स्ट्रेट ड्राइव पर चौका जड़ा । अंपायर ने रिजवान को दूसरी गेंद पर पगबाधा आउट दे दिया था लेकिन डीआरएस का फैसला बल्लेबाज के पक्ष में रहा । रिजवान ने 42 गेंद में 43 रन बनाये । चार गेंद बाद रिजवान ने विकेट के पीछे कैच थमाया लेकिन ‘अल्ट्रा एज‘ देखने के बाद फैसला उनके पक्ष में रहा । भुवनेश्वर और अर्शदीप ने शुरूआती स्पैल में पिच से मिल रही मदद का पूरा फायदा उठाया । भुवनेश्वर ने दूसरे ओवर में बाबर को बाउंसर डालकर चौका दिया और पूल शॉटखेलने के प्रयास में वह शॉर्ट फाइन लेग पर अर्शदीप को कैच दे बैठे ।

पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने दी कड़ी टक्कर

भारत ने तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर आवेश खान को उतारा और उन्होंने पहले ही ओवर में भारत को सफलता दिलाई । रिजवान ने उन्हें छक्का और चौका लगाया लेकिन पांचवीं गेंद पर आवेश ने फखर जमां को विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों लपकवाया जिन्हें अनुभव के आधार पर इस बड़े मुकाबले में ऋषभ पंत की जगह उतारा गया है । दर्शकों के शोर में भारतीयों ने बल्ले पर गेंद लगने की आवाज नहीं सुनी लेकिन फखर खुद मैदान छोड़कर चले गए । इस समय पाकिस्तान का स्कोर छह ओवर में दो विकेट पर 43 रन था । रिजवान ने तीसरे विकेट के लिये इफ्तिार अहमद ( 22 गेंद में 28 रन ) के साथ 45 रन जोड़े । हार्दिक ने दोनों बल्लेबाजों को आउट करके पाकिस्तान को बड़े स्कोर की ओर बढने से रोक दिया । इसके बाद उन्होंने एक और शॉर्ट गेंद पर खुशदिल शाह का भी विकेट लिया । पाकिस्तान के लिये 11वें नंबर के बल्लेबाज शाहनवाज दहानी ने आखिरी दो ओवरों में भुवनेश्वर और अर्शदीप के खिलाफ दो छक्के जड़कर टीम को 150 के पास पहुंचाया । भारत ने आखिरी पांच ओवर में पांच विकेट लिये लेकिन 45 रन भी दिये ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password