Happy Birthday Aamir Khan: 56 के हुए बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट, जानिए उनकी कुछ दिलचस्प बातें

Happy Birthday Aamir Khan

नई दिल्ली। बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहुर आमिर खान आज अपना 56वां जन्मदिन मना रहे है। 14 मार्च 1965 को मुंबई में जन्में आमिर को लेकर कहा जाता है कि उनका निभाया हर किरदार अमर हो गया। चाहे वो मंगलपांडे हो या लगान का भुवन या फिर थ्री इडियट्स का रैंचो। उनकी फिल्में एक अलग मुकाम हासिल करती हैं।

36 साल बॉलीवुड को किए हैं डेडिकेट

आमिर ने अपनी उम्र के 36 साल बॉलीवुड को डेडिकेट किए हैं। उनके पिता ताहिर हुसैन भी अपने समय में फिल्म निर्माता हुआ करते थे। जबकि उनके चाचा नासिर हुसैन फिल्म निर्माता के साथ निर्देशक भी थे। फिल्मी बैकग्राउंड होने की वजह से आमिर भी फिल्मों में आ गए। उन्होंने पिछेल 3 दशक से अपने अभिनय से दशकों को दिवाना बनाया हुआ है। यही कारण है कि उन्हें भारत सरकार ने साल 2003 में पद्म श्री और साल 2010 में पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया था।

जिस भी किरदार को करते हैं उसमें डूब जाते हैं

आमिर अपने काम को लेकर काफी जुनूनी हैं। वो जिस भी प्रोजेक्ट्स को करते हैं। उसमें पूरी तरह से डूब जाते हैं। जिस किरदार को वो करते हैं उसे नेचुरल दिखाने के लिए हर छोटी-छोटी चीज पर ध्यान रखते हैं और उसे अपना पूरा समय देते हैं। कहा जाता है कि फिल्म रंगीला में आमिर ने जिस मुंबइया छाप टोपरी का किरदार निभाया था उसके लिए वो फिल्म की सूटिंग तक रियल लाइफ में भी टपोरी बनकर रहते थे। ताकि किरदार के साथ न्याय किया जा सके। इतना ही नहीं किरदार को रियलिस्ट बनाने के लिए वे टपोरियों के बीच जाते थे और उनके कपड़े मांग कर पहनते थे।

कामयाबी के नए कृतिमान गढ़े

वहीं फिल्म दंगल के एक सिंगल फ्रेम के लिए उन्होंने अपना 30 किलो वजन घटाया था। जबकि फिल्म पीके में उनका लुक एलियन की तरह दिखे इसके लिए उन्होंने प्रोस्थेटिक प्रोसेस से गुजरे थे। आमिर का कहना है कि वे बॉक्स ऑफिस पर हासिल होने वाले नंबरों पर विश्वास नहीं रखते। जब उनकी फिल्में दर्शक पसंद करते है तभी उन्हें अच्छा लगता है। हालांकि दिलचस्प बात ये भी है कि उनकी फिल्मों ने कामयाबी के नए झंडे गाड़े हैं। उनकी फिल्म गजनी ऐसी पहली फिल्म थी जिसने 100 करोड़ी क्लब की शुरूआत की थी। इसके बाद 200, 300, 400, 500 और अब यहां तक कि उनकी फिल्म दंगल ने 2000 करोड़ का क्लब बना दिया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password