Happy Birthday A.R Rahman: बचपन में पिता का साया उठने के बाद स्कूल तक नहीं जा पाए थे ए.आर रहमान, आज उन्हें कई यूनिवर्सिटियों ने दी है डॉक्ट्रेट की उपाधी

A.R Rahman News

Image Source- @arrahman

नई दिल्ली। भारतीय संगीत को पूरी दुनिया में पहचान दिलाने वाले ए.आर रहमान (A.R Rahma) आज 54 साल के हो गए हैं। उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर पूरी दुनिया में नाम कमाया है। लेकिन उनके लिए इस सफलता को पाना इतना आसान नहीं था। उन्होंने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। आज हम आपको उनसे जुड़े कुछ ऐसे ही किस्सें बताएंगे जिससे जानकर आपको भी उनपर गर्व होगा।

घर की माली हालत बेहद खराब थी

ए.आर रहमान का जन्म 6 जनवरी 1967 को तमिलनाडु में एक हिन्दु परिवार में हुआ था। उनका नाम दिलीप कुमार था। दिलीप मजह 9 साल के थे तभी उनके पिता ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उनके पिता आर के शेखर (R.K Shekhar)तमिल और मलयालम फिल्म्स के म्यूजिक डायरेक्टर थे। लेकिन उनके जाने के बाद घर की हालत इतनी बिगड़ गई कि वो स्कूल तक नहीं जा पाए। आस-पड़ोस के लोग उनके परिवार को तंग करने लगे। घर का खर्च चलाने के लिए उनकी मां ने पिता के म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को भाड़े पर देना शुरू कर दिया। खेलने और खाने की उम्र में रहमान के कंधों पर परिवार का सारा बोझ आ गया। कुल मिला कर कहें तो सफलता पाने तक रहमान की जिंदगी काफी उलझनों में बिती।

इस कारण से उन्होंने बदला अपना धर्म

हिंदु परिवार में जन्में ए.आर रहमान के लिए एक समय ऐसा आया जब उन्होंने अपना धर्म बदल लिया। दरअसल, 1989 में उनकी छोटी बहन की तबीयत काफी खराब हो गई। डॉक्टरों ने सारी उम्मीदें छोड़ दी थी। लेकिन रहमान ने अपनी उम्मीदें नहीं छोड़ी थी। उन्होंने बहन की अच्छी तबीयत के लिए हर मंदिर में दर्शन किए लेकिन हालत में कोई सुधार नहीं हुआ। कहते हैं ना मरता क्या नहीं करता। उसके बाद उन्होंने एक मौलवी के कहने पर एक मस्जिद में दुआ मांगी। यहां चमत्मकार हो गया। उनकी बहन धीरे-धीरे कर के ठीक हो गईं। इसी घटना के बाद रहमान ने इस्लाम (Islam)कबूल लिया।

रहमान का पूरा नाम ये है

हालांकि जब रहमान से उनके नाम के बारे में एक बार पुछा गया तो उन्होंने इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें अपना नाम दिलीप कुमार पसंद नहीं था। एक बार उनकी कुडली को देखकर एक ज्योतिषी ने कहा था कि तुम अपना नाम बदलकर ए आर रहमान रख लो तभी से मैंने अपना नाम बदल दिया था। रहमान का पूरा नाम अल्लाह रक्खा रहमान (Allah rakha rahman) है।

रहमान को बचपन से था संगीत का शौक

रहमान बचपन से ही संगीत के करीब थे। उन्होंने महज 11 साल की उम्र में ही एक ऑर्केस्ट्रा के साथ काम करना शुरू कर दिया था। करियर के शुरूआती दिनों में उन्होंने जिंगल और विज्ञापन के लिए काम किया। लेकिन ये तो बस शुरूआत थी। उन्होंने अब तक के करिअर में लगभग हर दिग्गज के साथ काम किया हुआ है। उन्हें बॉलिवुड के दिग्गज गीतकारों में जाना जाता है।

रहमान के नाम हैं दो ऑस्कर

उनके करिअर का सबसे बड़ा लम्हा तब आया जब उन्हें साल 2008 में आई फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर्स(Slumdog Millionaire) के गाने के लिए रहमान को दो ऑस्कर और एक गोल्डेन ग्लोब से नबाजा गया। रहमान ने अब तक कुल 136 अवार्ड जीते हैं। बचपन में पढ़ाई अधूरी छोड़ने वाले ए.आर रहमान को कई विश्वशविद्यालयों ने उनके गाने के लिए डॉक्ट्रेट की उपाधी दी है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password