happiest city of India: चंडीगढ़ है भारत का सबसे खुशहाल शहर, पूरी दुनिया में पांचवे नंबर पर काबिज

नई दिल्ली। हर किसी का सपना होता है कि वह एक शानदार शहर में अच्छी जगह पर रहकर जीवन व्यतीत करे। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि हम जिस शहर में रह रहे हैं, वहां के लोग और माहौल कैसा है। इसके लिए एक ऑनलाइन सर्वे करने वाली वेबसाइट ने दुनियाभर में सर्वे किया है। इस सर्वे के मुताबिक भारत की सबसे खुशहाल सिटी चंडीगढ़ को बताया गया है। इस नए सर्वे में दुनिया के 20 शहरों को चुना गया है।
यूनाइटेड किंगडम (UK) की ऑनलाइन मॉर्गेज एडवाइजर ने पूरी दुनिया के शहरों पर स्टडी की है। इस स्टडी में भारत के कुल 5 शहरों को चुना गया है। इन पांच शहरों में चंडीगढ़, सूरत और मुंबई को शामिल किया गया है। दरअसल पूरी दुनिया की शहरों की स्टडी करने पर भारत के चंडीगढ़ शहर को पांचवा स्थान मिला है। घर खरीदने और खुशहाल जीवन के मामे में पूरी दुनिया में चंडीगढ़ पांचवे स्थान पर आता है। साथ ही भारत के पांच शहरों की सूची में चंडीगढ़ टॉप पर है। वहीं मुंबई पांचवे नंबर पर है।

दुनिया के सबसे खुशहाल शहर
इस सर्वे के मुताबिक घर खरीदने के हिसाब से स्पेन का बार्सिलोना सबसे अच्छा शहर बताया गया। दुनिया के पूरे 20 शहरों में से बार्सिलोना पहले नंबर पर रहा। इसके बाद दूसरे नंबर पर इटली देश का फ्लोरेंस शहर रहा। तीसरे नंबर पर दक्षिण कोरिया का शहर उल्सान रहा। पांचवे नंबर पर भारत का चंडीगढ़ शहर काबिज है। वैश्विक शहरों की इस सूची में भारत के पांच शहरों को जगह मिली है। इसके बाद इस सूची के 10वें स्थान पर जयपुर मौजूद रहा। चेन्नई भी दुनिया के 13वें नंबर का शहर रहा। मप्र का इंदौर भी इस सूची में शामिल रहा। इंदौर को 17वें नंबर पर शामिल किया गया। इसके अलावा लखनऊ को इस सूची में 20वां स्थान मिला। घर खरीदने के हिसाब से मुंबई दुनिया का सबसे कम खुशहाल शहर रहा।

इस आधार पर किया गया शहरों का चुनाव
यूनाइटेड किंगडम (UK) की ऑनलाइन मॉर्गेज एडवाइजर द्वारा इसी साल अगस्त के महीने में दुनिया भर के हजारों जियो टैगिंग इंस्टाग्राम पोस्ट के आधार शहरों का चुनाव किया गया। इंस्टाग्राम के पोस्ट के जरिए यह पता लगाने की कोशिश की गई कि सामान्य लोगों की तुलना में नया घर खरीदने वाले लोग कितने खुश हैं। इस स्टडी के लिए पूरी तैयारी कर फोटोज को दो-दो ग्रुप में बांटा गया था। इन पोस्ट के हिसाब से एक केस #सेल्फी के साथ पोस्ट किया गया था। इसके अलावा दूसरी सेट ऑफ फोटोज को #newhomeowner के साथ इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया गया था। इन दोनों तरह की पोस्ट्स का Microsoft Azure फेशियल रिकग्निशन टूल के जरिए स्कोर तैयार किया गया। इस स्कोर के आधार पर दुनिया के सबसे खुशहाल देशों का परिणाम निकाला गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password