Hair Care Tips : इन गलतियों के कारण हो सकते हैं बाल पतले, जान लें वजह

नई दिल्ली। हर कोई अपने लिए लंबे, काले Hair Care Tips और घने बालों की इच्छा रखता है। लेकिन महिलाएं हों या पुरुष सभी लोग आज Hair problem कल पतले बालों की समस्या से परेशान हैं। यह समस्या तब आती है जब ये पतले बाल जल्दी झड़ जाते हैं। इसके पीछे कुछ हमारी गलतियां भी कारण बनती हैं। आइए जानते हैं कैसे।

Hair Care : इन चीजों का सेवन बढ़ा सकता है परेशानी, गंजा होने से नहीं रोक पाएगा कोई!

Hair Care : इन चीजों का सेवन बढ़ा सकता है परेशानी, गंजा होने से नहीं रोक पाएगा कोई!

क्यों हो जाते हैं बाल प​तले — Thin Hair Problems

  • हेयर प्रोडक्ट के अधिक इस्तेमाल से बाल खराब हो सकते हैं। पुरुष हों या महिलाएं, सभी में हेयर कलर करवाने का चलन है। ऐसे में तरह —तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का यूज करने से बाल न केवल डैमेज हो जाने से बालों का जल्दी झड़ना शुरू हो जाता है।
  • अधिक मात्रा में शैंपू का उपयोग बालों को पतला कर देता है। ये तो सभी जानते हैं शैंपू के अंदर केमिकल होते हैं। अगर आप इसका ज्यादा उपयोग करते हैं तो इससे बाल पतले तो होते ही हैं साथ ही झड़ने भी लगते हैं।
  • जब शरीर में वि​टामिन डी की कमी होती है तो भी बालों का पतला होना शुरू हो जाता है। ऐसे में सभी को खासकर महिलाओं को धूप जरूर लेना चाहिए।
  • शरीर में भरपूर मात्रा पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते तब भी बालों का झड़ना और पतला होना शुरू हो जाता है।

Black Raisins for Hair : बाल करने हैं काले, खाएं काली किशमिश, इतनी मात्रा में, ऐसे करेगी फायदा!

Triphala For Hairs : बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा त्रिफला, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल का तरीका

शकर का ज्यादा उपयोग —

मीठी चीजों का सेवन आपके शरीर की अन्य समस्याओं को तो पैदा करता ही है साथ ही यह आपके गंजेपन का कारण बन सकता है। यदि शुगर का उपयोग जरूरत से ज्यादा किया जाता है तो यह शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस की समस्या पैदा कर देता है। जिससे बाल झड़ने लगते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अधिक मात्रा में इसका उपयोग आपके गंजेपन का कारण बन सकता है। इसलिए अगर आप भी जरूरत से ज्यादा शुगर का सेवन करते हैं तो आज से ही इसे कंट्रोल करना शुरू कर दें।

डाइट सोडा पर सकता है भारी —
हद से ज्यादा डाइट सोडा का उपयोग हेयर फॉल का कारण बनता है। एक्सपर्ट की मानें तो डाइट सोडा में मिलाई जाने वाली एस्पारटेम नाम की आर्टिफिशियल शुगर बालों को कमजोर बनाती है। जिससे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

बालों के प्रोटीन को प्रभावित करती है एल्कोहल —
अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो सतर्क हो जाएं इससे आप गंजे हो सकते हैं। दरअसल बालों में केराटिन नामक प्रोटीन पाया जाता है। जिस पर बालों का स्वस्थ्य निर्भर करता है। लेकिन शराब इस प्रोटीन को प्रभावित करती है। जो सीधे रूप से बालों के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है। जिसके फलस्वरूप शरीर में कई न्यूट्रिशन की कमी हो जाती है।

मछली की मर्करी बढ़ा देगी दिक्कत —
आपको बता दें बदलता मौसम इंसानों के साथ—साथ जीव—जंतुओं पर भी असर डाल रहा है। ऐसे में इनका सेवन यदि व्यक्ति द्वारा किया जाता है तो ये आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। वातावरण का बदलाव मछलियों में मर्करी की मात्रा बढ़ा रहा है। ऐसे में यदि आप भी इसका सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर में बालों का झड़ना शुरू करा देता है।

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password