300 करोड़ से ज़्यादा ईमेल और पासवर्ड हैक, इस तरह जानें कहीं आप भी नहीं हैंकिंग का शिकार

Image source- @ians_india

भोपाल: आजकल डिजिटलाइजेशन के जमाने में डेटा लीक और हैकिंग के केस बहुत बढ़ गए हैं। आए दिन लोगों की पर्सनल डीटेल लीक हो जाती है तो कभी उन्हें अपने बैंक अकाउंट से भी हाथ धोना पड़ जाता है। इसी तरह एक बार फिर से हैकर्स ने 300 करोड़ से ज्यादा ई-मेल आईडी और पासवर्ड लीक किए हैं।
दरअसल, द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह दावा किया जा रहा है कि इंटरनेट यूजर्स के अकाउंट्स में अब तक की सबसे बड़ी सेंध लग चुकी है। वहीं रिपोर्ट्स की बात मानें तो 3.2 बिलियन यानी 320 करोड़ ई-मेल आईडी पासवर्ड हैक हो चुके हैं।

GMail, Netflix और LinkedIN का डाटा लीक

इस बार सिर्फ GMail ही नहीं नेटफ्लिक्स और लिंक्डइन की प्रोफाइल भी लीक हुई हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार करीब 11.7 करोड़ लोगों के नेटफ्लिक्स और लिंक्डइन अकाउंट्स हैक हुए हैं। दावा किया जा रहा है कि पहली बार डेटा लीक में लोगों के Netflix और लिंक्डइन के प्रोफाइल भी शामिल किए गए हैं। हैकिंग के द्वारा लगभग 1,500 करोड़ अकाउंट में सेंध लगी है, जबकि करीब 300 करोड़ से अधिक लोगों के ईमेल आईडी पासवर्ड हैक किए गए हैं।

नेटफ्लिक्स और गूगल के लिए एक Password इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ही ज्यादा हैकिंक का शिकार हुए हैं। मिली जानकारी के अनुसार यूजर्स के इस डेटा को इंटरनेट पर अपलोड कर दिया गया है, जिसका इस्तेमाल आप दूसरे अकाउंट्स को हैक करने में कर सकते हैं।

इस तरह जानें कहीं आप भी तो हैंकिंग का शिकार नहीं है

– अगर आपको भी अपने अकाउंट के लीक होने को आशंका हो तो आपको https://cybernews.com/personal-data-leak-check/ पर क्लिक करना होगा।

– इस साइट पर आप अपना ईमेल आईडी डालकर लीक होने की जानकारी चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप haveibeenpwned.com वेबसाइट पर जाकर जांच कर सकते हैं कि कहीं आप भी तो हैकिंग की शिकार नहीं हुए हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password