Habibganj: अप्रैल से शुरू हो जाएगा भारत का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, 17 जोड़ी नई ट्रेनों को हाल्ट देने की तैयारी!

Habibganj: अप्रैल से शुरू हो जाएगा भारत का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, 17 जोड़ी नई ट्रेनों को हाल्ट देने की तैयारी!

भोपाल: भारत का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन यानी हबीबगंज रेलवे स्टेशन अब अपने नए रंग रूप के साथ जल्द ही यात्रियों के लिए। इसे पीपीपी मोड के तहत बंसल ग्रुप के द्वारा देश का पहला मॉडल स्टेशन बनाया गया है। हबीबगंज रेलवे स्टेशन निजी साझेदारी के तहत विकसित होने वाला देश का पहला रेलवे स्टेशन है। इसे बंसल ग्रुप के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार बनाया गया है। जहां आपको कई सुविधाएं देखने को मिलेंगी

 Habibganj

अप्रैल से 17 जोड़ी नई ट्रेनें रूकेंगी

विश्वस्तरीय बने इस स्टेशन को अब रेलवे और भी सुविधाएं देने की तैयारी में है। स्टेशन पर अप्रैल में 17 जोड़ी और ट्रेनों को हाल्ट दिया जाएगा। यानी अब न्यू भोपाल और कोलार के लोगों को ज्यादा सहूलियतें मिलेंगी। वर्तमान में इन 17 ट्रेनों को पकड़ने के लिए लोग भोपाल स्टेशन जाते हैं। जहां ट्रैफिक की समस्या के कारण कई बार यात्रियों के स्टेशन पहुंचने से पहले ही ट्रेन निकल जाती है। इन 17 जोड़ी ट्रेनों को अगर मिला दिया जाए तो अब हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर कुल 118 ट्रेनें रूकेंगी। यानी वर्तमान में स्टेशन पर कुल 84 ट्रेनें रूकती है।

पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन

दक्षिण भारत की तरफ से तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, बेंगलुरू और चेन्नई से आने वाली ट्रेनों को पहले हाल्ट दिया जाएगा। इसके बाद गोवा, आंध्रप्रदेश , अंडमान एक्सप्रेस और सभी संपर्क क्रांति ट्रेनों कों यहां स्टॉपेज दिए जा सकते हैं। मांच अंत तक स्टेशन के री-डेवलपमेंट का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री मोदी अप्रैल में इस स्टेशन की शुरूआत कर सकते हैं।

या‍त्रियों को मिलेंगी विश्वस्तरीय सुविधाएं

निजी हाथों में रेलवे स्टेशन को सौंपने से यहां साफ-सफाई तो बेहतर रहेगी ही साथ ही यहां यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। हालांकि, पहले की तरह ही यहां रेलवे अपनी अन्य सुविधाओं को संभालते रहेगी। जैसे- टिकटिंग, सुरक्षा, पार्सल सर्विस और ट्रेनों के संचालन की जिम्मेदारी आदि।

स्टेशन पर होटल से लेकर स्पा, सब होगा मौजूद

सरकार ने इस स्टेशन को बस इस कारण से प्राइवेट किया है ताकि यहां आने वाले लोगों को ज्यादा-ज्यादा सुविधाएं मिल सके। रेलवे यहां अपने प्राइवेट सहयोगियों के साथ मिलकर एयरपोर्ट जैसी सविधाएं देगी। ताकि लोग जितनी देर ट्रेन का इंतजार प्लेटफॉर्म पर करते हैं उसकी जगह वो व्यावसायिक केंद्रों में अपना समय बिताएं। इससे लोगों का भी समय अच्छे से कट जाएगा और जो भीड़ प्लेटफॉर्म पर एक साथ इकट्ठी हो जाती थी उससे भी निजात मिल जाएगा। स्टेशन परिसर में हिन्दुस्तान के कई फूड ब्रांड और रेस्टोरेंट मौजूद होंगे। ताकि लोग यहां बैठकर आराम में अपने मनपसंद व्यंजनों का स्वाद ले सकें। साथ ही साथ यहां स्पा, सैलून और रिटेल शॉप भी होंगे। जहां से लोग अपने जरूरत की सामान खरीद सकते हैं।

 Habibganj

तैयार होने के बाद ऐसा दिखेगा स्टेशन

एक बार पुननिर्माण का काम पूरा होने के बाद, रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार के ऊपर कांच की गुम्बदनुमा संरचना लगी है, जो इस बिल्डिंग को आकर्षक बनाती है। रेलवे स्टेशन को एलईडी लाइट की मदद से ग्रीन बिल्डिंग में तब्दील किया जाएगा जिससे इस बिल्डिंग की खूबसूरती बढ़ेगी। नए स्टेशन पर कैफेटेरिया और फ़ूड प्लाजा का स्पेस भी है जिससे अलग अलग ब्रांड्स के फ़ूड स्टाल्स और फ़ूड आइटम्स उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा यात्रियों के लिए एक विशाल और आराम दायक वेटिंग लाउन्ज भी विकसित किया गया है। वहीं स्टेशन पर अंडरपास और होल्डिंग एरिया भी बनाए गए है ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके अलावा स्टेशन पर बस टर्मिनल, ऑफिस लॉबी, सर्विस अपार्टमेंट्स, कन्वेंशन सेंटर, हॉस्पिटल, आदि भी मौजूद होंगे।जिससे यात्री को कही और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 Habibganj

जुलाई में बनकर तैयार हो जाएगा सर्वसुविधा युक्त वर्ल्ड-क्लास सिटी सेंटर

स्टेशन के अलावा यहां सर्वसुविधा युक्त वर्ल्ड-क्लास सिटी सेंटर बंसल वन का भी निर्माण किया गया है। यह अपनी तरह की पहली मॉडर्न बिल्डिंग है। जिसमें 16 मंज़िले है। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इस वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लेस बिल्डिंग को इको – फ्रेंडली ग्रीन बिल्डिंग बनाया गया है। बिल्डिंग पूरी तरह से वातानुकूलित है। इस बहुमंजिला इमारत में 62 दुकानें और 300 ऑफिस होंगे।

 Habibganj

लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा हबीबगंज रेलवे स्टेशन और बंसल वन

रेल यात्रा के साथ-साथ लोग यहां शॉपिंग के लिए भी आ सकते हैं। उन्हें यहां शॉपिंग के साथ खाने, ठहरने, शॉपिंग, एंटरटेनमेंट और इलाज की सुविधाएं भी मिलेगी। वहीं लोगों को यहां से आने-जाने के लिए बेहतर ट्रांसपोर्ट की भी सुविधा मिलेगी। आने वाले दिनों में यहां मेट्रो स्टेशन भी होगा, इसे इंटीग्रेटेड ट्रांजिट हब बनाया जा रहा है। ताकि लोग बंसल वन तक आसानी से आ सके और यहां मिलने वाली सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकें।

 Habibganj

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password