Gujrat Heavy Rains Alert: असम के बाद अब इस राज्य में बिगड़े हालात

Gujrat Heavy Rains Alert: असम के बाद अब इस राज्य में बिगड़े हालात, कई हिस्सों में जनजीवन ठप

अहमदाबाद। Gujrat Heavy Rains Alert  गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश से जनजीवन ठप हो गया और सूरत, बनासकांठा तथा आणंद जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गयी है। सूरत के पलसाणा तालुक में शनिवार सुबह तक 209 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी।

जानें क्या है अब तक के हालात

अधिकारियों ने बताया कि बोरसड तालुक के कुछ गांवों में बृहस्पतिवार को भारी बारिश के कारण बाढ़ आने के बाद जिला प्रशासन द्वारा तैनात राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के एक दल ने आणंद जिले में बारिश से प्रभावित गांवों में 380 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। शनिवार को सुबह छह बजे तक बीते 24 घंटों के दौरान दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों और उत्तरी गुजरात के बनासकांठा में भारी बारिश से कई इलाके जलमग्न हो गए। सरकार के राज्य आपात ऑपरेशन केंद्र (एसईओसी) के अनुसार, बारिश से सूरत शहर भी प्रभावित हुआ है। जिले के पलसाणा तालुक में सबसे अधिक 209 मिमी. बारिश दर्ज की गयी। सूरत जिले के अन्य तालुकों बरडोली (125 मिमी़), उल्पड (118 मिमी़) और चोरयासी 117 मिमी़ बारिश दर्ज की गयी। एसईओसी के आंकड़ों के अनुसार, दक्षिण गुजरात के नवसारी, तापी और वलसाड जिलों के अलावा उत्तर गुजरात के बनासकांठा में भी भारी बारिश हुई, खासतौर से देवदर (190 मिमी़), दीसा (120 मिमी.) और अमीरगढ़ (120 मिमी़) में बारिश हुई। दीसा शहर के निचले इलाकों में कई दुकानें जलमग्न हो गईं। सड़कों और अंडरपास में जलभराव हो गया, जिससे यातायात बाधित हो गया। सूरत शहर के निचले इलाकों में यही हाल है।

380 लोगों को सुरक्षित निकाला बाहर

आणंद जिला प्रशासन के आपदा प्रबंधन अधिकारी ने कहा, ‘‘बोरसड तालुक में दो गांवों के कुल 380 लोगों को निचले इलाकों में बाढ़ आने के कारण सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। इलाके में बारिश रुक गयी है और जल स्तर कम हुआ है, लेकिन करीब 140 लोग अब भी घर नहीं लौट पाए हैं।’’ एनडीआरएफ का दल जिले के सिस्वा गांव में भारी बारिश में बह गए एक व्यक्ति की तलाश कर रहा है, लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। एसईओसी ने कहा कि गुजरात में कुल 251 तालुकों में से करीब 176 में बारिश हुई और उनमें से 39 तालुक में शनिवार सुबह तक 24 घंटों के दौरान 50 मिमी. बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में गुजरात के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जतायी है। साथ ही दक्षिण तथा मध्य गुजरात के कुछ जिलों तथा सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password