Green Peas Health Benefits : पुरानी बीमारियों को मि​टाने में कारगार सर्दियों की हरी मटर, शोध में हुआ खुलासा

hari matar health tips

नई दिल्ली। हरी मटर, एक ऐसी Green Peas Health Benefits  सब्जि जिसे खाना किसे पसंद नहीं। हर कोई इसका दीवाना होता है। ​देखने में जितनी खूबसूरत होती है खाने में भी उतनी ही स्वादिष्ट। बात करें इसके फायदे की तो इसके पाए जाने वाले विभिन्न पोषक तत्व आपको कई तरह से तंदरुस्त रखते हैं।

इसे किसी भी चीज में डालकर खाया जा सकता है। हरी मटर को लेकर की गई एक रिसर्च में सामने आया है कि यह पुरानी बीमारियों से बचाव में भी कारगर साबित है। आइए जानते हैं कि सर्दियों में मटर खाने से शरीर को क्या फायदे (Health Benefits of Green Peas) हो सकते हैं।

वजन घटाने में कारगर –
चिकित्सकों के अनुसार हरी मटर में प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। अगर शरीर में ये दोनों चीजें पहुंच जाएं तो ये पेट को लंबे समय तक भरा रखती हैं। इसका फायदा ये होता है कि भूख जल्दी नहीं लगती है। इनमें कैलोरी भी पर्याप्त मात्रा में होती है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इस मटर को जरूर शामिल करें। इसका उपयोग उबालकर, सब्जी में या सूप बनाकर भी किया जा सकता है।

आधा कप मटर कितना प्रोटीन देगा —
प्रोटीन सेहत के लिए कई तरह से जरूरी है। लगभग आधा कप मटर में 4 ग्राम प्रोटीन होता है। इतना ही नहीं इसमें प्रोटीन के अलावा आयरन, फास्फोरस, फोलेट और विटामिन A, K और C भी होते हैं। जो प्रोटीन वजन घटाने में मदद करता है और मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन C इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करते हैं।

शुगर का करता है कंट्रोल –
यह हरी मटर ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करती है। इसलिए इसे डायबिटीज में बहुत फायदेमंद माना जाता है। मटर में पाए जाने वाले ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने के कारण इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन डायबिटीज के होने की संभावना भी कम करते हैं।

पाचन को सही रखता है –
हरी मटर में पाए जाने वाले एंटीन्यूट्रिएंट्स जैसे फाइटिक एसिड और लेक्टिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिनमें आयरन, जिंक, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स को अवशोषित करने की क्षमता होती है। यही लेक्टिन पेट में गैस और सूजन को कम करने में सहायक साबित होता है। यही मटर इसे कम करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर कब्ज की समस्या दूर करने में सबसे अधिक सहायक साबित होता है।

दिल के लिए सेहतमंद –
​विशेषज्ञों की मानें तो दिल की सभी बीमारियें के लिए ब्लड प्रेशर जिम्मेदार होता है। ऐसे में मटर में पाए जाने वाले मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे मिनरल्स दिल संबंधी ​बीमारियों के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं। इसी के साथ यह मटर हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले फाइबर बैड कोलेस्ट्रोल को कम दिल को तंदरुस्त रखता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password