Govt Scheme : एक बार जमा करें 4.5 लाख,हर साल 29,700 रुपये मिलेगा ब्‍याज, कहां खुलेगा खाता

Govt Scheme : एक बार जमा करें 4.5 लाख,हर साल 29,700 रुपये मिलेगा ब्‍याज, कहां खुलेगा खाता

नई दिल्ली। अगर आप Govt Scheme भी घर बैठे हर महीने बिना रिस्क post office MIS लिए गारंटीड कमाई करना fnence news चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं ये सरकारी स्कीम। दरअसल पोस्ट आफिस की एमआईएस यानि मंथली इनकम ​स्कीम में एक बार पैसा डालकर आप हर महीने गांरटीड कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस स्कीम में कैसे और कब इंवेस्ट किया जा सकता है।

बिना जोखिम का अच्छा विकल्प —
अगर आप भी Post Office MIS: बिना जोखिम उठाए गारंटीड रिटर्न के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो पोस्‍ट ऑफिस की मंथली इनकम स्‍कीम (Post Office MIS) से अच्छा विकल्प आपके पास हो नहीं सकता। इसके लिए यह एक बेहतर विकल्प है। जिसमें आपको हर महीने इनकम की गारंटी मिलती है। सबसे बड़ी बात बाजार के उतार-चढ़ाव का इस स्‍कीम पर कोई असर नहीं होता। इसी के साथ आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। इसमें आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होता है।

हम बात कर रहे हैं MIS अकाउंट की। जिसमें सिर्फ एक बार निवेश करना होता है। इसी के साथ आपको गारंटीड मंथली इनकम होने लगती है। 5 साल बाद गारंटी के साथ आपको कमाई होने लगती है। आपको बता दें अगर आप सिंगल हैं तो मैक्सिमम 4.5 लाख रुपये एकमुश्‍त डिपॉजिट कर सकते है।

जमा करने होंगे पैसे —
आपको बता दें MIS Calculator के अनुसार अगर आप एमआईएस के लिए एकाउंट खुलवाते हैं। इसमें 4.5 लाख रुपये जमा करते हैं। तो आपको हर साल 29700 रुपए का ब्याज मिलेगा। यानि अगर आप स्कीम की मैच्‍योरिटी के बाद अगले पांच साल में उसका ब्याज लेते हैं तो आपको 29,700 रुपये सालाना की ब्‍याज के हिसाब से पांच साल का 1,48,500 रुपये कुल ब्‍याज मिलेगा। अगर हर महीने की बात करें तो हर महीने 2475 रुपये ब्‍याज मिलेगा। यानि आपको 5 साल में पोस्‍ट ऑफिस की MIS पर 6.6 फीसदी सालाना ब्‍याज मिलेगा।

MIS:कैसे ​खुलेगा एकाउंट —
आपको बता दें अगर आप भी POMIS स्कीम में मिनिमम 1,000 रुपये के निवेश से अकाउंट खुल सकता है। इसके लिए आप चाहे तो सिंगल या ज्‍वाइंट दोनों तरह अकाउंट खुलवा सकते हैं। सिंगल अकाउंट में अधिकतम 4.5 लाख रुपए और ज्वाइंट अकाउंट 9 लाख रुपए तक निवेश किया जा सकता है। इंडिया पोस्ट के अनुसार MIS में ब्‍याज का भुगतान हर महीने आपके अकाउंट में कर दिया जाता है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है।

पांच साल की होती है मैच्योरिटी —
अगर आप भी MIS में निवेश करते हैं तो आपको बता दें इसकी मैच्‍योरिटी का समय पांच साल का होता है। इतना ही नहीं इसमें प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर हो सकता है। लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि डिपॉजिट की तारीख से एक साल पूरे होने के पहले आप इसमें से पैसा नहीं निकाल सकते।

इस कंडीशन में कटेगा 2 प्रतिशत —
पोस्ट आफिस के नियमानुसार अगर आप 1 से 3 साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट अमाउंट का 2% आपसे काटकर लिया जाएगा। यानि पोस्ट आफिर आपसे 2 प्रतिशत राशि वापस ले लेगी। तो वहीं अगर अकाउंट खुलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी के पहले पैसा निकालते पर जमा राशि का 1% काटकर वापस किया जाएगा।

ट्रांसफर किया जा सकता है MIS अकाउंट —
अगर आप चाहें कि MIS अकाउंट को ट्रांसफर करना है तो आप इसके लिए एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप इस स्कीम को 5 साल बाद आगे बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसा भी किया जा सकता है। इस MIS अकाउंट में नॉमिनेशन की सुविधा भी पोस्ट आफिस द्वारा दी जाती है। जो पूरी तरह सेफ है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password