राज्यपाल बोलीं, जनता कर्फ्यू को प्रभावी तरीके से करें लागू, सीएम ने क​हा सब मिलकर लड़ेंगे कोरोना की लड़ाई

mp corona news

भोपाल। बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सर्वदलीय बैठक ली। बैठक में सीएम शिवराज, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, मंत्री विश्वास सारंग सहित कई नेता मौजूद रहे। इस दौरान राज्यपाल ने मोहल्ला समितियों, सरपंचों से अपील की। उन्होंने कहा कि आप लोग ही जनता कर्फ्यू जैसे प्रयासों को प्रभावी तरीके से लागू कर सकते हैं। बैठक में सीएम शिवराज ने कहा कि सबके सहयोग से कोरोना की लड़ाई जीती जा सकती है। बड़े और छोटे शहरों के अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था है। सीएम ने कहा कि प्रदेश में अभी तक 83 हजार लोगों ने कोरोना वॉलिंटियर्स के रूप में अपना पंजीयन करवाया। ये कोरोना संबंधी जन जागरूकता फैलाने लोगों की मदद कर रहे हैं।

प्रभावी तरीके से लागू करें

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि कोरोना संक्रमण को प्रभावी ढंग से रोकने में जनता कर्फ्यू अत्यंत कारगर सिद्ध होगा। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में आवासीय एवं मोहल्ला समितियों और ग्रामीण अंचल में सरपंचों का आव्हान किया कि वे कोरोना संक्रमण रोकने में जनता कर्फ्यू जैसे प्रयासों को प्रभावी तरीके से लागू करें।

सर्वदलीय बैठक ले रही थीं

राज्यपाल आज राजभवन लखनऊ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सर्वदलीय बैठक ले रही थीं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना का संकट बड़ा है। प्रदेश में कोरोना की पहली पीक से दो गुना से अधिक प्रकरण आ रहे हैं। ऐसे में सभी मिलकर कोरोना के विरुद्ध लड़ाई लड़ें और इसे परास्त करें।

तीन स्तरों पर इस लड़ाई को लड़ना होगा
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमें तीन स्तरों पर इस लड़ाई को लड़ना होगा। सभी के सहयोग से कोरोना के संक्रमण को प्रभावी ढंग से रोकना, सभी जिलों में कोरोना के उपचार की अच्छी से अच्छी व्यवस्था तथा 45 वर्ष से अधिक उम्र के हर व्यक्ति का वैक्सीनेशन। साथ ही प्रदेश की अर्थ-व्यवस्था न बिगड़े इसके लिए लॉकडाउन के स्थान पर स्वतः स्फूर्त कोरोना कर्फ्यू लगाया जाएगा।

कोरोना संबंधी सभी सावधानियां बरतें

राज्यपाल ने कहा है कि कोविड संक्रमण को रोकने के लिए मास्क, सेनेटाइजेशन और सामाजिक दूरी का पालन सहित अन्य जरूरी सभी सावधानियाँ बरती जानी चाहिए। इसमें आम जन आगे बढ़ कर सहयोग करें।

प्रतिदिन मीडिया को दी जाए जानकारी

राज्यपाल ने कहा कि कोरोना की स्थिति के संबंध में प्रति दिन मीडिया को जानकारी दी जाए। वैक्सीनेशन की स्थिति, चिकित्सालयों में कितने बिस्तर भरे है, कितने खाली है, वेन्टीलेटर, ऑक्सीजन की उपलब्धता की स्थिति, नये पॉजीटिव केसेस और मृत्यु की जानकारी का विवरण दिया जाए। नियमित रूप से सर्वदलीय बैठकों का आयोजन हो।

नए सुझावों पर अमल किया जाए
राज्यपाल ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि कोविड संक्रमण के विश्वव्यापी संकट के समय सभी राजनैतिक दल कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग के लिए तत्पर हैं, यह अत्यंत हर्ष का विषय है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि बैठक में जो नये सुझाव आए है, उन पर अमल किया जाए।

14 अप्रैल तक टीका उत्सव

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 11 अप्रैल को महात्मा ज्योतिबा फुले जी की जयंती से 14 अप्रैल बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी की जयंती तक प्रदेश में टीका उत्सव मनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत 45 वर्ष से अधिक उम्र के हर व्यक्ति को कोरोना का टीका लगाए जाना सुनिश्चित करना है।

प्रदेश में 83 हजार कोरोना वॉलेंटियर्स

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अभी तक 83 हजार व्यक्तियों ने कोरोना वॉलेंटियर्स के रूप में अपना पंजीयन करवाया। ये कोरोना संबंधी जन-जागरूकता फैलाने, कोरोना वैक्सीनशन आदि के संबंध में लोगों की मदद कर रहे हैं।

पर्याप्त बिस्तर एवं ऑक्सीजन की व्यवस्था
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना के उपचार के लिए पर्याप्त बिस्तरों, ऑक्सीजन सप्लाई, इंजेक्शन, दवाओं आदि की व्यवस्था है। निजी अस्पतालों को भी अनुबंधित किया जा रहा है। भोपाल में आरकेडीएफ अस्पताल के साथ भी अनुबंध किया जा रहा है। हर जिले में कोविड केयर सेंटर चालू किए जा रहे हैं। अस्पतालों में ‘ऑक्सीजन कंसंट्रेटर’ की भी व्यवस्था की जा रही है। यह मशीन हवा से सीधे ऑक्सीजन खींचकर मरीज को देती है।

जिला स्तर पर भी सर्वदलीय बैठकें
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान संकट से निपटने के लिए सरकार सभी दलों से चर्चा कर उनके सुझाव लेती रहेगी। जिला स्तर पर भी सर्वदलीय बैठक आयोजित कर सुझाव लिए जाएंगे। सुझावों का क्रियान्वयन किया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password