Governor In PHD Colloquium 2022 : शोधकर्ता को बौद्धिक मंथन का मंच उपलब्ध कराना सराहनीय बात : राज्यपाल

भोपाल। अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान (एग्पा) द्वारा Governor In PHD Colloquium 2022 आईसीएसएसआर नई दिल्ली के सहयोग से प्रदेश के युवा पीएचडी स्कॉलर्स के लिये पीएचडी कॉलोक्वियम 28 और 29 अप्रैल को आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में हो रहा है। कॉलोक्वियम का शुभारंभ सुबह 10 बजे राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने किया। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव भी मौजूद है।

पीएचडी कॉलोक्वियम के लिये इन विषयों का हुआ चयन —
पीएचडी कॉलोक्वियम के लिये 7 विषय चिन्हित किये गये हैं, जो मध्यप्रदेश सरकार के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में हैं। इन विषयों में आदिवासी और उनका विकास, प्राकृतिक संसाधन, प्रबंधन और स्थिरता, शहरीकरण, कृषि और ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य और आयुष, जैव विविधता और पारंपरिक ज्ञान प्रणाली तथा व्यापार, उद्योग, वित्तीय समावेशण और ज्ञान अर्थ-व्यवस्था शामिल हैं।

कॉलोक्वियम का उद्देश्य मध्यप्रदेश में युवा स्कॉलर्स के लिये एक मेन्टरशिप प्लेटफार्म उपलब्ध कराना और पीएचडी शोध कार्य में मार्गदर्शन देना है। राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि पीएचडी कॉलोक्वियम के लिये चिन्हित 7 विषयों पर चर्चा, प्रदेश विकास और लोगों की खुशहाली का रास्ता है। इन पर चिंतन करने वाले शोधकर्ता को बौद्धिक मंथन का मंच उपलब्ध कराना सराहनीय बात है। वही आरजीपीवी के कुलपति, प्रो.सुनील कुमार ने कहा कि जब आप रिसर्च करें तो ऐसे विषय चुनें जो सामाजिक रूप से प्रासंगिक हो, जो देश के विकास की नींव खड़ी कर सकें और एक विकसित देश बना सकें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password