ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सरकार फ्री में दे रही 3 महीने का रिचार्ज, जानें सच्चाई

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि सरकार ऑनलाइन पढ़ाई के सभी यूजर्स को 3 महीने का फ्री रिचार्ज दे रही है । वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि अगर आपके पास जियो, एयरटेल या वोडाफोन आइडिया का सिम है तो आप इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं । भारत सरकार ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है । यह लोगों के साथ धोखाधड़ी करने का जरिया हो सकता है । इसलिए इससे बचने की जरूरत है । पीआईबी फैक्ट चेक ने यह जानकारी दी है । आपको बता दें कि कोरोना संकट के दौरान कई प्रकार के फर्जी मैसेज वायरल हुए हैं । कुछ मैसेज में सरकारी नौकरी देने का वादा किया जा रहा है तो कुछ में वोट नहीं डालने पर बैंक अकाउंट में 350 रुपये दिए जा रहे हैं ।

क्या है वायरल मैसेज?

पीआईबी फैक्ट चेक ने बताया कि भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है । यह दावा फर्जी है. दावे में एक फर्जी वेबसाइट का लिंक दिया गया है, जिस पर यूजर्स को क्लिक कर रिचार्ज करने के लिए कहा गया है । मैसेज में कहा गया है कि यह ऑफर 24 जून 2022 तक ही सीमित है । जल्दी करें ।

सरकारी नौकरी दिलाने का दावा

एक अन्य फर्जी मैसेज में भारतीय मिशन रोजगार योजना नाम की एक वेबसाइट बेरोजगारों को 1,280 रुपए के आवेदन शुल्क के बदले सरकारी नौकरी दिलाने का दावा कर रही है । पीआईबी फैक्ट चेक ने कहा, यह वेबसाइट फर्जी है । भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है । ऐसी धोखाधड़ी से सावधान रहें । वहीं एक मैसेज में यह दावा का किया गया है कि नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं खत्म की जाएंगी । पीआईबी फैक्ट चेक ने कहा, यह दावा फर्जी है । नई शिक्षा नीति में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएँ खत्म करने का कोई प्रावधान नहीं हैं । कृपया ऐसे भ्रामक संदेश फॉरवर्ड न करें ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password