सरकार ने पेट्रोल पंपों लगाई USO, जानिए क्या है USO, जिससे ग्राहको को नहीं होगी परेशानी

सरकार ने पेट्रोल पंपों लगाई USO, जानिए क्या है USO, जिससे ग्राहको को नहीं होगी परेशानी

देश में पेट्रोल पंपों की मनमानी के खिलाफ सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। भारत सरकार ने सभी रीटेल आउटलेट (Retail Outlet) पर यूएसओ (USO) यानी यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन (Universal Service Obligation) लागू कर दिया है। यूएसओ (USO) के तहत अब पेट्रोल पंप संचालक अपनी मनमानी नहीं कर सकेंगे। वह पेट्रोल-डीजल बेचना बंद नहीं कर पाएंगे चाहे वह प्राइवेट हों या सरकारी हो। कोई भी पेट्रोल पंप बंद नहीं कर सकते है। और अगर पेट्रोल पंप इस नियम का पालन नहीं करते हैं तो उनका लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि देश के कई राज्यों में पेट्रोल पंपों के ड्राई होने की खबरें सामने आई थीं, जिसकी वजह से ग्राहकों को पेट्रोल और डीजल पाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही थी। ऐसे में सरकार ने इस मुद्दे को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। हालांकि नयारा और रिलायंस जैसी प्राइवेट कंपनियों का कहना था कि उन्हें घाटा हो रहा है। इसी वजह से उन्होंने सप्लाई रोक दी थी। ऐसे में सरकारी पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों की भीड़ जमा होने लगी और सरकारी पंपों को पेट्रोल-डीजल की डिमांड पूरा करना मु्श्किल हो गया। वही सरकार ने साफ कर दिया है कि देश में पेट्रोल और डीजल की कमी नहीं है। ये जो प्राइवेट कंपनियों ने अपनी सप्लाई रोकी है, उसकी वजह से जनता की डिमांड बढ़ गई है।

क्या है यूएसओ (USO) 

जो पेट्रोल पंप यूएसओ (USO) के तहत आते हैं, उन्हें बिना किसी बहाने के ग्राहकों को पेट्रोल-डीजल देना होगा। इसके अलावा इन पेट्रोल पंपों को सरकार द्वारा निर्धारित स्टाक भी रखना होगा। यानी अब पेट्रोल पंप ग्राहकों को इस बात का बहाना नहीं बना सकेंगे कि उनके पास स्टाक खत्म हो गया है या फिर किसी और वजह से अब ईंधन नहीं मिल सकेगा। यूएसओ (USO)  का फायदा उन ग्राहकों को मिलेगा, जो पेट्रोल और डीजल के बिना अपने दिन के काम नहीं निपटा सकते। यानी बिना ईंधन के उनके सारे काम रुक जाते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password