ड्रोन उड़ाने को लेकर सरकार ने जारी किए नए नियम, अब लाइसेंस नहीं होने पर लगेगा भारी जुर्माना

Drones

नई दिल्ली। देशभर में 250 ग्राम से ज्यादा वजन के ड्रोन उड़ाने को लेकर नए नियम लागू कर दिए हैं। लोग आजकल शादी समारोह से लेकर बड़े स्तर पर वीडियो प्रोडक्शन के काम में ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में सरकार द्वारा जारी नए नियम को जानना बहुत जरूरी है।

ये है नया नियम

नए नियम के मुताबिक, अब 250 ग्राम से ज्यादा वजन के ड्रोन को उड़ाने के लिए कम से कम 18 साल उम्र होनी चाहिए। इसके अलावा, दसवीं तक की पढ़ाई, मेडिकल सर्टिफिकेट और एक सरकारी एग्जाम को पास करना आवश्यक होगा। क्योंकि इसी के आधार पर अब ड्रोन उड़ाने के लिए लाइसेंस दिए जाएंगे। अगर आप बिना ट्रेनिंग के या लाइसेंस के ड्रोन उड़ाते हैं तो आपको 25 हजार रूपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

12 मार्च से लागू कर दिया गया है नया नियम

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा नए नियमों की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसमें ड्रोन उड़ाने, ड्रोन बनाने, ड्रोन की खरीद-बिक्री करने के लिए अब सरकार की मंजूरी लेनी होगी। इस नियम को 12 मार्च से पूरे देश में लागू कर दिया गया है। यानी अगर आप ड्रोन से संबंधित कोई काम करना चाहते हैं तो अब आपको मंजूरी लेनी होगी। वहीं अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो फिर आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है।

बिना लाइसेंस ड्रोन उड़ाना अब दंडनीय अपराध

अब बिना लाइसेंस के ड्रोन उड़ाना, एक जगह से दूसरी जगह ले जाना या प्रतिबंधित क्षेत्र में उड़ाना दंडनीय अपराध की श्रेणी में आएगा। इसके साथ ही अगर आप इंटरनेशनल बॉर्डर के 25 किलोमीटर के दायरे में रहते हैं और ड्रोन उड़ाते हुए पकड़े जाते हैं तो आप पर सख्त कार्रवाई की जा सकती है।

सरकारी संस्थानों के आसपास नहीं उड़ा सकते ड्रोन

गौरतलब है कि सरकारी संस्थानों जैसे- सचिवालय, विधानसभा और किसी भी दूसरे रक्षा संस्थानों के आसपास ड्रोन उड़ाने पर सख्त पाबंदी लगाई गई है। ऐसे में अगर आप इन स्थानों पर ड्रोन उड़ाते हुए पकड़े जाते हैं तो फिर आप पर दंडनीय अपराध के तहत मुकदमा दर्ज किया जा सकता है।

ड्रोन उडाने के लिए लेनी होगी परमिशन

वहीं अगर आप कोई ड्रोन उड़ाना चाहते हैं तो अब आपको परमिशन लेना होगा। इसके लिए आपको नागरिक उड्डयन मंत्रालय के बेवसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा। परमिशन मिलने के बाद आपको नियमों का खासा ख्याल रखना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो फिर आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password