Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को सरकार ने दिया तोहफा, मिलेंगे 5 हजार रुपए!

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojan

भोपाल। शिवराज सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को खास तोहफा दिया है। बताया जा रहा है कि प्रदेश सरकार Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है। इस संबंध में सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग ने जानकारी दी। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के लाखों आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को फायदा होगा। इसके अंतर्गत जिला स्तर से निर्धारित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को प्रथम, द्वितीय और तृतीय किस्त का भुगतान किया जाएगा।

महिलाओं को 5000 रुपये की आर्थिक मदद
इस योजना के जरिए गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करा रही महिलाओं को 5000 रुपये की आर्थिक मदद की जाती है। तो मध्य प्रदेश सरकार ने भी इस योजना में अपनी मदद देने का फैसला लिया है।

पहली जीवित संतान पर मिलता है
इस योजना का लाभ मात्र पहली जीवित संतान पर मिलता है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत तीन चरण में रुपए का भुगतान करती हैं। पहली किस्त में गर्भवस्था के रजिस्ट्रेशन के समय 1000 रुपए का भुगतान किया जाता है दूसरी किस्त का भुगतान गर्भवती महिला के छह महीने पूरे करने पर किया जाता है, इसमें महिला को 2000 रुपए का भुगतान किया जाता है जिससे गर्भवती महिला को इलाज और दवाओं के खर्च में मदद मिलती है।

तीसरी और अंतिम किस्त का भुगतान मां बनने के बाद बच्चे के जन्म के पंजीकरण के दौरान किया जाता है जिसमें भी 2000 रुपये का भुगतान किया जाता है। यह भुगतान तब किया जाता है जब नवजात बच्चे को BCG, OPV, DPT और हेपेटाइटिस-B की पहली वैक्सीन लगा दी जाती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password