सरकार कोविशील्ड टीकों की 4.5 करोड़ और खुराक खरीदने को प्रतिबद्ध

(पायल बनर्जी)

नयी दिल्ली, 12 जनवरी (भाषा) सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से अप्रैल तक ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके कोविशील्ड की 4.5 करोड़ और खुराक 200 रुपये प्रति शॉट पर खरीदने की प्रतिबद्धता जताई है जिस पर कर का अलग से भुगतान किया जाएगा। इससे पहले सरकार ने कंपनी को 1.1 करोड़ खुराकों का ऑर्डर दिया है।

पुणे से मंगलवार सुबह से विभिन्न शहरों के लिए टीकों की खेप लेकर विमानों की रवानगी शुरू हो गयी है।

सोमवार को दिये गये ऑर्डर के अनुसार टीके की प्रत्येक खुराक का मूल्य 200 रुपये होगा और उस पर 10 रुपये जीएसटी के साथ कुल लागत 210 रुपये आएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड ने टीकों की आपूर्ति के लिए ऑर्डर दिया।

सूत्रों के अनुसार कोविशील्ड की 1.1 करोड़ खुराकों के पहले ऑर्डर की लागत 231 करोड़ रुपये आएगी, वहीं भविष्य में मिलने वाली 4.5 करोड़ खुराकों समेत कुल कीमत मौजूदा दर पर लगभग 1,176 करोड़ रुपये रहेगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) में सरकारी और नियामक मामलों के अतिरिक्त निदेशक प्रकाश कुमार सिंह तथा उपाध्यक्ष (सरकारी कामकाज) आर एस मनकू ने एक पत्र में कहा, ‘‘सूचित किया जाता है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से अप्रैल 2021 तक टीके की 4.5 करोड़ और खुराक खरीदने की प्रतिबद्धता व्यक्त की गयी है जिसमें प्रति खुराक का मूल्य 200 रुपये होगा और इस पर जीएसटी लगेगा।’’

पत्र के अनुसार, ‘‘यह कोविशील्ड टीके की 11 जनवरी की तारीख को दिये गये 1.1 करोड़ खुराकों की आपूर्ति के आगे का ऑर्डर है। डीसीजीआई ने तीन जनवरी को टीके के आपात स्थिति में सीमित उपयोग की स्वीकृति दे दी थी।’’

सरकार ने सोमवार को भारत बायोटेक को भी स्वदेश विकसित टीके कोवैक्सीन की 55 लाख खुराकों का 162 करोड़ रुपये में खरीद के लिए ऑर्डर दिया था।

भारत में कोविड-19 का टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू होने जा रहा है।

भाषा वैभव नरेश

नरेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password