कई बीमारियों के लिए कारगार है ये जूस, इम्यूनिटी बढ़ाने और वजन कम करने में भी करता है मदद, जानिए फायदे

Gooseberry Juice Benefits: आंवला औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इस बात को हम सब जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आंवले का जूस आपके शरीर को कितना फायदा पहुंचाता है। अगर नहीं तो आपको बताते हैं कि आंवले का जूस आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है, इसके साथ ही कई बीमारियों का इलाज भी करता है।

दरअसल, आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इन्हीं एंटी ऑक्सीडेंट गुणों की वजह से इसका आंवले का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है। यदि नियमित रूप से कच्चा आंवला का सेवन करें तो ओरल हेल्थ ठीक रहती है, इसके सेवन से मसूड़े मजबूत होते हैं और सांस की बदबू दूर होती है।

आंवले में मौजूद विटामिन सी के होने से त्वचा को हाइड्रेट किया जा सकता है। साथ ही आंवले का सेवन करने से हम रेडनेस को कम कर सकते हैं साथ ही क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करने में भी मदद करता। आइए जानते हैं कि आंवले का जूस पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

विटामिन ए (Vitamin A)

आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा आंवले का जूस आंखों में जलन की समस्या को भी दूर करता है और आंखों में ठंडक बनाकर रखता है। अगर आपको अपनी आंखों को दुरूस्त रखना है तो आंवले के जूस का नियमित सेवन करें।

शुगर के मरीजों के लिए है काफी असरदार

एक्सपर्ट के मुताबिक आंवले का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आंवले के जूस का सेवन करने से खून में शुगर की मात्रा नियंत्रित होती है। इसलिए रेगुलर इसका सेवन काफी फायदा देगा।

पीरियड में होने वाली परेशानी दूर करता है:

अधिकतर महिलाओं को पीरियड्स के समय समस्याएं होती हैं। तो अगर इन समस्याओं से छुटकारा पाना है तो नियमित रूप से आंवले का सेवन करें, इससे जल्दी-जल्दी पीरियड्स आना, पेट में दर्द होने जैसी सभी तरह की तकलीफों में आंवले का जूस पीएं।

वेट लॉस करने में मददगार है आंवला:

आंवला शरीर में मौजूद एक्सट्रा चर्बी को कम करने में मदद करता है। आंवले का जूस अगर आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ पीते हैं तो आपका वजन कम हो सकता है। ये शरीर को डीटॉक्स करता है और विषैले पदार्थ बाहर निकालता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password