Google Year in Search 2021: इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई ये फिल्में, देखें पूरी लिस्ट

movies

मुंबई। ‘इंटरनेट मूवी डेटाबेस’ (आईएमबीडी) की 2021 की शीर्ष भारतीय फिल्मों तथा वेब सीरीज की सूची में दक्षिण भारतीय अभिनेता सूर्या की फिल्म ‘जय भीम’ और सिद्धार्थ मल्होत्रा अभिनीत ‘शेरशाह’ जगह बनाने में कामयाब रही। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, फिल्मों, टीवी शो और मशहूर हस्तियों के बारे में जानकारी देने वाले दुनिया के सबसे लोकप्रिय स्रोत आईएमडीबी ने बृहस्पतिवार को भारत की शीर्ष 10 फिल्मों और वेब सीरीज की सूची जारी की, जो काफी लोकप्रिय रही हैं।

विज्ञप्ति के अनुसार, यह डेटा ‘आईएमबीडीप्रो मूवी एंड टीवी रैंकिंग’ से लिया गया, जो इस मंच के उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रियाओं पर आधारित है, जिसे पूरे साल हर सप्ताह अद्यतन किया जाता है। इस सूची में एक जनवरी से 29 नवंबर 2021 के बीच सिनेमाघरों या डिजिटल मंच पर रिलीज हुई उन फिल्मों को शामिल किया गया है, जिनकी आईएमबीडी रेटिंग 6.5 या उससे अधिक है।

सूची में पहले नंबर पर रही, तमिल फिल्म ‘जय भीम’, जो सत्य घटना पर आधारित एक कानूनी-ड्रामा है। इसका निर्देशन टीजे ग्रानवेल ने किया है। इसमें इरुलर जनजाति के लोगों के साथ अनुचित व्यवहार और भेदभाव को दिखाया गया है। फिल्म पिछले महीने ओवर द टॉप (ओटीटी) मंच ‘अमेजन प्राइम वीडियो’ पर रिलीज हुई थी, जिसे जनता और समीक्षकों की काफी सराहना मिली।

वहीं, फिल्म ‘शेरशाह’ इस सूची में दूसरे नंबर पर रही, जो कि करगिल के नायक रहे कैप्टन विक्रम बत्रा की जिंदगी पर आधारित है। कैप्टन बत्रा की भूमिका सिद्धार्थ मल्होत्रा ने निभाई थी और इसका निर्देशन विष्णुवर्धन ने किया था। सूची में कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद सिनेमाघरों में रिलीज हुई पहली फिल्म ‘सूर्यवंशी’ भी शामिल है, जिसने अभी तक भारत में 230 करोड़ से अधिक की कमाई की है।

इसके अलावा, सूची में दक्षिण भारतीय अभिनेता विजय थलापति और विजय सेतुपति की फिल्म ‘मास्टर’, निर्देशक शूजित सरकार की फिल्म ‘सरदार उधम’, अभिनेता धनुष की ‘कर्णन’, सनी कौशल और राधिका मदान की ‘शिद्दत’, फिल्म निर्माता जीतू जोसेफ की ‘दृश्यम 2’ और आखिर में 10वें नंबर पर ‘हसीन दिलरुबा’ ने जगह बनाई।

वहीं, आईएमबीडी की 2021 की 10 शीर्ष वेब सीरीज में टीवीएफ की ‘एस्पिरेंट्स’, यूट्यूबर भुवन बाम की सीरीज ‘ढिंढोरा’, अमेजन प्राइम की ‘द फैमिली मैन2’ , ‘द लास्ट आर’, सुनील ग्रोवर अभिनीत ‘सनफ्लावर’, ऋचा चड्ढा तथा रोनित रॉय स्टारर मर्डर मिस्ट्री ‘कैंडी’, नेटफ्लिक्स की ‘रे’, डिज्नी +हॉटस्टार की ‘ग्रहण’, तमन्ना भाटिया अभिनीत ‘नवंबर स्टोरी’ (तमिल) और फिल्मकार निखिल आडवाणी की ‘मुंबई डायरीज 26/11’ शामिल है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password