आपके हर एक मूवमेंट पर है Google की नजर, यदि आप बचना चाहते हैं, तो जल्दी से करें यह काम

Google

नई दिल्ली। गूगल (Google), आज के टाइम में इसे कौन नहीं जानता, वही सर्च इंजन (Search engine) जिसका इस्तेमान हम जानकारी हासिल करने के लिए करते हैं। लोग अब किताब से कम और गूगल से जानकारी अधिक हासिल करते हैं। इसका फायदा भी है और नुकसान भी। क्योंकि कई बार हमें यहां से गलत जानकारी मिलती है। खैर आज हम सही और गलत के पचड़े को दूसरी तरफ रखते हैं और बात करते है कि क्या आपको पता है कि गूगल आप पर हर वक्त नजर रखता है।

हर एक मूवमेंट पर है गूगल की नजर

आप कहां जाते हैं, क्या करते हैं और क्या-क्या सर्च करते हैं यह सब गूगल को पता है। यानी की आपके हर एक मूवमेंट की जानकारी गूगल के पास है। लेकिन परेशान मत होइए। अगर आप चाहते हैं कि गूगल आपके मूवमेंट पर नजर ना रखे, तो आप इसे ब्लॉक भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इसे कैसे ब्लॉक किया जा सकता है।

सबसे पहले लोकेशन को बंद करें

मालूम हो कि गूगल अपने सर्च इंजन को बेहतर बनाने के लिए आपके डेटा का इस्तेमाल करता है। इसके लिए सबसे पहले वह आपके लोकेशन (Location) का इस्तेमाल करता है। अगर आप चाहते हैं कि गूगल आपके हर एक मूवमेंट पर नजर ना रखे, तो आपको अपने एंड्राइड स्मार्टफोन की सेंटिंग में जाकर लोकेशन के परमिशन को बंद करना होगा। कई बार होता क्या है कि हम किसी दूसरे ऐप के लिए परमिशन देते हैं और हमें याद ही नहीं रहता कि हमारा लोकेशन ऑन है। ऐसे में गूगल आपके लोकेशन का इस्तेमाल करता है।

लोकेशन हिल्ट्री को बंद करें

वहीं अगर आपने गूगल के कई सर्विस के लिए लोकेशन डेटा को परमिशन दिया हुआ है और उसे अब ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप गूगल अकाउंट की लोकेशन हिस्ट्री फीचर को बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपके गूगल अकाउंट के सेंटिंग ऑप्शन में जाकर मैनेज यॉर गूगल अकाउंट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद गूगल अकाउंट के प्राइवेसी एंड प्रसनलाइजेशन पर क्लिक करके एक्टिविटी कंट्रोल सेक्शन की लोकेशन हिल्ट्री पर क्लिक करना होगा। जहां आप लेफ्ट स्वाइप करके लोकेशन हिल्ट्री को बंद कर सकते हैं। इस काम को करने के बाद आपके स्मार्ट फोन से लोकेशन हिस्ट्री को खत्म कर दिया जाएगा।

तीसरा और कारगर तरीका

गौरतलब है कि कई बार हमें कुछ ऐप के लिए लोकेशन की जरूरत पड़ती ही है। अगर हम उसके लोकेश को चालू नहीं करते हैं तो फिर वह ऐप काम नहीं करता। ऐसे में आप उस पर्टिकुलर ऐप को बस लोकेशन की परमिशन दे सकते हैं बाकी गूगल के सभी ऐप का लोकेशन बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको एंड्राइड फोन की सेटिंग में जाकर लोकेशन पर क्लिक करना चाहिए। जिसके बाद आप पर्टिकुलर ऐप को छोड़ कर बाकी सभी ऐप के परमिशन को लेफ्ट स्वाइप करके ऑफ कर दे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password