Good News: सरकार की इस योजना में मिल रहा है 25 लाख तक का फायदा! जानें क्या है स्कीम

नई दिल्ली। देशभर में मोदी सरकार आमजनता के लिए कई तरह की योजना चलाती है उन्हीं योजनाओं में से एक है रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना (PMEGP) केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही यह योजना खास तौर पर आमजनता को आर्थिक सहायता देने के लिए बनाई गई है। इस योजना के तहत सरकार जनता को 25 लाख तक का लोन देती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस योजना में अप्लाई करके इसका लाभ उठा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस योजना का लाभ आप कैसे ले सकते हैं।

क्या है रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना

रोजगार सृजन कार्यक्रम मोदी सरकार की एक योजना है जो खास तौर पर आमजनता के लिए बनाई गई है। इस योजना के तहत आप 10 लाख से लेकर 5 लाख  तक का लोन ले सकते हैं। अगर आप भी खोद का कारोबार शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप भी इस योजना के तहत 10 से 25 लाख तक का लोन ले सकते हैं। इसके साथ ही इस योजना में नागरिकों द्वारा ली गई राशि पर सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जाती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इस योजना के लिए आवेदन करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। तो आइए जानते हैं आपको किन बातों का ध्यान रखना है।

इन बातों का रखना है ध्यान

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए वहीं इस योजना का फायदा देश के नागरिक ले सकते हैं। इस योजना ते तहत आप 10 लाख से लेकर 25 लाख तक का लोन ले सकते हैं। इस योजना में ग्रामीण नागरिकों को लोन लेने पर 25 फीसदी सब्सिडी दी जाती है। वहीं शहरी नागरिकों को 15 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाती है। अगर कोई नागरीक पहले से ही किसी सब्सिडी योजना का लाभ ले रहा है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है।

जरूरी दस्तावेज
अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र,आधार कार्ड, पहचान पत्र होना अनिवार्य है।

इस तरह कर सकते हैं अप्लाई
इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट http://www.kviconline.gov.in/ पर जाना होगा। वहीं ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको PMEGP योजना पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने सृजन कार्यक्रम योजना का पोर्टल खुलेगा, जिसके बाद आपको इसमें ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पर किल्क करना होगा। आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। वहीं इस फॉर्म में आपको सभी डिटेल्स फिल करना होगा। जिसके बाद वहां दिए Submitt बटन पर क्लिक करना होगा। वहीं आपका फॉर्म Submitt हो जाएगा और आपके सामने आईडी और पासवर्ड आ जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password