Gold Price Today: खुशखबरी, सोने में आई अच्छी-खासी गिरावट, चांदी के भाव में भी कमी, जानिए क्या रह गए दाम

Gold Price Today: खुशखबरी, सोने में आई अच्छी-खासी गिरावट, चांदी के भाव में भी कमी, जानिए क्या रह गए दाम

Gold Price today
Share This

नई दिल्ली। शादियों की शुरुआत हो चुकी है। हालांकि कोरोना संकट की वजह से शादियों ने रफ्तार नहीं पकड़ी है। शादियों के सीजन में आमतौर पर सोने-चांदी की कीमतों (Gold Rate Today) में उछाल देखने को मिलता है, हालांकि इस बार ऐसा देखने को नहीं मिल रहा है। सोना अपने रिकॉर्ड हाई से काफी सस्ता बिक रहा है। सोना फिलहाल अपने रिकॉर्ड हाई से लगभग 9 हजार रुपये सस्ता है। अगस्त 2020 में 10 ग्राम Gold की कीमत (10 Gram Gold Price Today) 56 हजार रुपये के पार पहुंच गई थी।

24 कैरेट के 10 ग्राम 46,743 थी

24 कैरेट के 10 ग्राम सोने की कीमत बीते कारोबारी सत्र यानी शुक्रवार को बाजार खुलने के समय 46,743 थी जो बंद होने के समय मामूली बढ़त के साथ 46,791 पर पहुंच गई। हालांकि गुरुवार के रेट से तुलना की जाए तो यहां भी सोने की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है।

वैश्विक बाजार में आई गिरावट

वैश्विक बाजार में नरमी आने से स्थानीय सर्राफा बाजार में भी शुक्रवार को सोने का दाम 191 रुपये घटकर 46,283 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। चडीएफसी सिक्युरिटीज ने यह जानकारी दी है. पिछले दिन के कारोबार में सोना 46,474 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। सोने को देखते हुये चांदी में भी 1,062 रुपये की बड़ी गिरावट आ गई और भाव 67,795 रुपये प्रति किलो ग्राम रह गया। पिछले दिन में यह 68,857 रुपये पर बंद हुई थी।

सबसे सस्ता सोना कहां
उधर, Goodreturns वेबसाइट के अनुसार, मुंबई, पुणे (Pune Gold Price), नासिक, नागपुर और पटना (Patna Gold Price) में सोना अभी सबसे सस्ता मिल रहा है। यहां 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने की कीमत 45,170 रुपये है।

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password