Good News: 70 करोड़ कोवैक्सिन के डोज हर साल बनाएगी भारत बायोटेक, भारत में वैक्सीनेशन में आएगी तेजी

नई दिल्ली। (भाषा) भारत बॉयोटेक ने कोविड-19 रोधी टीका ‘कोवैक्सीन’ की उत्पादन क्षमता बढ़ाकर 70 करोड़ खुराक सालाना कर ली है। देश और दुनिया में टीकाकरण अभियान को तेज करने के इरादे से कंपनी ने अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ायी है। कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी। उसने कहा कि विनिर्माण क्षमता में वृद्धि हैदराबाद और बेंगलुरु स्थित विभिन्न कारखानों में चरणबद्ध तरीके से की गयी है।

हर महीने तैयार की जाएंगी 5.35 करोड़ वैक्सीन

कंपनी ने कहा, ‘‘कंपनी अल्प अवधि में कोवैक्सीन की उत्पादन क्षमता बढ़ाने में कामयाब हुई है। इसका मुख्य कारण विशेष रूप से डिजाइन किए गये बीएसएल- 3 सुविधाओं की उपलब्धता है। भारत में अपनी तरह की यह पहली विनिर्माण सुविधाएं हैं, जिसे उद्देश्य विशेष के लिहाज से तैयार किया गया है। ये संयंत्र विशेषज्ञता से लैस हैं और इनमें पता है कि उच्च गुणवत्ता की वायरल रोधी टीका का विनिर्माण, उसका परीक्षण और उसे आगे जारी किस प्रकार से किया जाना है…।

नई टेक्नोलॉजी के कारण तेजी से प्रोडक्शन बढ़ा पाई कंपनी

बयान में कहा गया है कि अन्य देशों में विनिर्माण को लेकर उन भागीदारों के साथ भागीदारी की संभावना टटोली जा रही है, जिनके पास ‘जैवसुरक्षा’ के तहत इस प्रकार के टीके के वाणिज्यिक स्तर पर विनिर्माण की विशेषज्ञता है। हैदराबाद की कंपनी ने कहा कि उसने कोवैक्सीन के लिये रसायन के विनिर्माण को लेकर इंडियन इम्युनोलॉजिकल्स (आईआईएल) के साथ गठजोड़ किया है। कोवैक्सीन को भारत समेत कई देशों में टीके के आपात उपयोग की मंजूरी मिली है। इसके अलावा 60 अन्य देशों में मंजूरी लेने की प्रक्रिया जारी है।

दूसरे देशों के पार्टनर भी तलाश रही है कंपनी

जिन देशों में आपात उपयोग की मंजूरी मिली है, उनमें फिलीपीन, मेक्सिको, ईरान, निकारगुआ, वेनेजुएला, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे समेत अन्य देश शामिल हैं। इसके अलावा अमेरिका और कई यूरोपीय देशों में आपात उपयोग की मंजूरी की प्रक्रिया जारी है। आपात उपयोग मंजूरी के तहत अंतरराष्ट्रीय बाजार और सरकारों को आपूर्ति के लिये कीमत 15 से 20 डॉलर प्रति खुराक रखी गयी है।भाषा रमण महाबीरमहाबीर

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password