GOOD NEWS: अब राशन के लिए लंबी लाइन में नहीं होना पड़ेगा खड़ा, 5 मिनट में एटीएम मशीन से मिलेगा अनाज



GOOD NEWS: अब राशन के लिए लंबी लाइन में नहीं होना पड़ेगा खड़ा, 5 मिनट में एटीएम मशीन से मिलेगा अनाज

नई दिल्ली। अब आपको राशन के लिए लंबी लाइन में खड़ा होकर इंतजार नहीं करना होगा। एक नई पहल के तहत आप एटीएम से सिर्फ पांच मिनट में अनाज निकाल सकते हैं। जी हां अब ग्रेन एटीएम की मदद से सिर्फ 5 मिनट में राशन निकाला जा सकता है। बता दें कि ग्रेन एटीएम देश का पहला ऐसा एटीएम है जिसमें पैसों की जगह अनाज निकलता है। हालांकि यह एटीएम की सुविधा अभी केवल हरियाणा के गुरुग्राम के लोगों को दी गई है। इस एटीएम मशीन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अब आपको राशन के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस ‘ग्रेन एटीएम’ को गुरूग्राम में स्थापित किया गया है।

इस तरह से निकलेगा अनाज
इस ‘ग्रेन एटीएम’ मशीन में टच स्क्रीन के साथ एक बायोमेट्रिक सिस्टम लगा है। इस मशीन का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार, राशन कार्ड होना जरूरी है। लाभार्थी आधार या राशन कार्ड का नंबर मशीन में डालकर इससे अनाज निकाल सकते हैं। बता दें कि इस मशीन से आप अनाज के नाम पर गेहूं, चावल और बाजरा निकाल सकते हैं।

ऑटोमैटिक है मशीन

‘ग्रेन एटीएम’ मशीन पूरी तरह से ऑटोमैटिक तरह से बनाई गई है। अनाज निकालने के लिए आपको मशीन के नीचे बैग लगाना होगा जिसके बाद आपका बैग पूरी तरह से अनाज से भर जाएगा।

एक बार में मिलेगा इतना अनाज
इस ‘ग्रेन एटीएम’ मदद से आप 5 मिनट में 70 किलो तक अनाज निकाल सकते हैं। इस मशिन में अंगूठा मात्र लगाने से आपको अनाज मिल सकेगा।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password