Good News:पेंशनर्स के लिए जरूरी खबर, अब घर बैठे ही होंगे सारे काम, जानें कैसे

Good News:पेंशनर्स के लिए जरूरी खबर, अब घर बैठे ही होंगे सारे काम, जानें कैसे

भोपाल। मध्यप्रदेश के करीब साढ़े चार लाख पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है। अब पेंशनर्स को किसी भी काम के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है। घर पर ही उनके सारे काम हो जाएंगे। दरअसल अब पेंशनर्स को जीवन प्रमाण-पत्र देने के लिए बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। प्रमाण-पत्र को अब ऑनलाइन सत्यापित किया जाएगा। जो पेंशनर्स शारिरिक रुप से कमजोर या ज्यादा बुजुर्ग है और बैंक तक नहीं जा सकते हैं वह अब जल्द ही प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन ही आवेदन कर सकेंगे। वहीं जो पेंशनर्स ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं।

उन्हें यह सुविधा पोस्ट ऑफिस के माध्य से दी जाएगी। एक पोस्टमैन पीओएस मशीन के साथ उनके घर आएगा और उनका प्रमाण पत्र बनाएगा। वहीं पेंशनर्स को इसके लिए 70 रुपए की फीस भी देना होगा। बता दें कि इस प्रक्रिया के लिए पेंशनर्स को कुछ जरूरी दस्तावेज भी देने होंगे। इसके साथ ही इस प्रक्रिया को पेंशनर जल्द ही मोबाइल या टैबलेट पर भी कर सकेंगे। तो आइए जानते हैं इस प्रक्रिया के बारे में विस्तार से

यह दस्तावेज जरूरी
डिजिटल प्रमाण-पत्र के लिए पेंशनर्स का आधार नंबर जरूरी है। वहीं इस जीवन प्रमाण-पत्र का सत्यापन जिससे डिजिटल हस्ताक्षर और वीडियो कॉल के आधार पर हो जाएगा। वहीं पेंशनर्स इस सुविधा का लाभ केंद्र सरकार की वेबसाइट india.gov.in पर ले सकेंगे। इस वेबसाइट पर बैंक,सरकारी कार्यालयो द्वारा जीवन प्रमाण पत्र का अलग से विंडो रहेगा। जिसे मोबाइल या टैबलेट पर भी प्रयोग किया जा सकता है। बता दें कि पेंशन संचालनालय ने इस प्रस्ताव को तैयार कर लिया है जिसे जल्द ही मंजूरी भी मिल सकती है। वहीं इस सुविधा के शुरू होने के बाद करीब साढ़े चार लाख पेंशनर्स को राहत मिलेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password