GOOD NEWS: कंटेंट क्रिएटर के लिए खुशखबरी,अब यू-ट्यूब शॉर्ट्स पर कर सकते हैं लाखों की कमाई!

नई दिल्ली। अगर आप भी सोशल मीडिया पर कंटेंट क्रिएटर बनना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल अब यूट्यूब आपको कंटेंट क्रिएटर बनकर शानदार कमाई का मौका दे रहा है। बता दें कि हालही में यूट्यूब(YouTube) ने भी इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) और टिकटॉक (TikTok) की तरह ही यूट्यूब शॉट फीचर निकाला है। वहीं अपने इस नए फीचर को यूट्यूब(YouTube) कई तरह से प्रमोट कर रहा है। इसके लिए यूट्यूब(YouTube) ने कंटेंट क्रिएटर को कमाई का जबरदस्त मौका दिया है। बता दें कि यूट्यूब(YouTube) ने क्रिएटर्स के लिए 100 मिलियन डॉलर का फंड भी तैयार किया है। कंटेंट क्रिएटर यूट्यूब शॉट(YouTube Short) के जरिए लाखों रूपए की कमाई कर सकते हैं। हालांकि YouTube का यह शानदार फीचर चालू तो हो गया है लेकिन क्रिएटर्स इसमें कमाई अगस्त के बाद ही कर सकते हैं।

क्या है यूट्यूब शॉट
इंस्टाग्राम रील (Instagram Reels) और टिकटॉक (Tik Tok) की तरह ही यू-ट्यूब ने भी एक फीजर तैयार किया है। इस शॉटर्स ऐप पर आप 60 सेकंड का वीडियो अपलोड कर सकते हैं। वहीं इस ऐप को लेकर यू-ट्यूब ने 2021-22 के लिए 741.47 करोड़ रुपए का फंड जारी कर दिया है। इतना ही नहीं यू-ट्यूब का दावा है कि इस प्लेटफॉर्म पर कोई भी व्यक्ति प्रति माह 75 हजार से साढ़े सात लाख रुपए तक कमा सकता है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए क्रिएटर्स(creators) द्वारा बनाए गए वीडियो की व्यूअरशिप और इंगेजमेंट पर कमाई तय होगी।

इस तरह कर सकते हैं कमाई

कंटेंट क्रिएटर अब बड़े ही आराम से YouTube शॉर्ट्स से कमाई कर सकते हैं। बता दें कि YouTube शॉर्ट्स की ये कमाई किसी भी चैनल के इंगेजमेंट्स पर निर्भर करेगी। वहीं यू-ट्यूब यूजर के पिछले महीने के चैनल के कुल शॉर्ट्स वीडियो को देखकर उन्हीं के आधार पर यूजर्स को बोनस का दावा करने की अनुमति देगा। तो आइए जानते हैं यूजर यू-ट्यूब पर किस तरह से फंड पर दावा कर सकते हैं।
1. YouTube शॉर्ट्स कमाई के लिए सबसे पहले आपको पिछले कुछ महीनों के कंटेंट को देखना होगा कि उनमें से ऑरिजिनल कंटेंट कितने हैं।
2. अपने सभी वीडियो पर आपको कम्युनिटी गाइडलाइन्स, कॉपीराइट पूरी तरह से ध्यान रखना होगा।
3. बता दें कि किसी और के चैनल से चुराए गए कंटेंट वाले लोगों को फंड के लिए दावा करने की अनुमति नहीं है अगर आपका ऑरिजिनल कंटेंट है तो ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
4. अगर आप एक ही वीडियो को बार-बार अपलोड करते हैं तो आपको इस फिचर का लाभ नहीं मिलेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password