Good News : मात्र 50 रुपए के निवेश से रिटायरमेंट के बाद पाएं 36,000 रुपये की पेंशन! जानें क्या है शानदार स्कीम

नई दिल्ली। अगर आपको भी अपने रिटायरमेंट की चिंता आए दिन सताती है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब एक छोटे से निवेश से 60 साल बाद आप सालाना 36,000 रुपये पेंशन के रूप में कमा सकते हैं। दरअसल देशभर में मोदी सरकार द्वारा आम आदमी की मदद के लिए कई तरह की योजनाएं बनाई गई है। वहीं आम आदमी के रिटायरमेंट को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 2019 में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना की शुरूआत की थी। यह योजना मुख्य रूप से उन्हीं लोगों के लिए बनाई गई है। जो अक्सर अपने रिटायरमेंट को लेकर चिंता में रहते हैं। इस योजना की खास बात यह है कि इस योजना में अगर कोई व्यक्ति निवेश करता है तो 60 साल बाद उसे सालाना पेंशन के रूप में 36,000 रुपये मिलना शुरू हो जाते हैं, तो आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में।

कौन ले सकता है स्कीम का लाभ
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना (PM Sharam Yogi Mandhan Yojna) का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष तक होनी चाहिए, इस योजना का जो व्यक्ति लाभ लेना चाहता है उसे टैक्स पेयर नहीं होना चाहिए,इस योजना में टैक्स पेयर्स को निवेश करने की अनुमति नहीं है। वहीं इस योजना में वह व्यक्ति निवेश कर सकता है जिसकी मासिक आए 15000 रुपये से कम हो। इस स्कीम के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवार के पास सेविंग बैंक अकाउंट या जनधन बैंक अकाउंट होना जरूरी है। साथ ही आवेदक के पास आधार कार्ड , पहचान पत्र , बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो समेत सभी जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है।!

मिलेगा यह लाभ
इस योजना में उन लोगों को लाभ मिलेगा जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष है। वहीं ऐसे लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और उसकी सैलरी 15 हजार रूपए से कम है। यह योजना मुख्य रूप से उन्हीं लोगों के लिए बनाई गई है जिनकी मासिक आए कम है और ऐसे लोग को बुढ़ापे में पैसे की समस्या ना हो।

इस हिसाब से देना होगा प्रीमियम

इस योजना में प्रीमियम का भुगतान उम्र के हिसाब से रखा गया है,जिन लोगों की आयु 18वर्ष है उन्हें इस योजना के प्रति माह 55 रुपये देना है। वहीं 25 वर्ष उम्र वालों को हर महीने 80 रुपये देना है। इसके साथ ही जिन लोगों की आयु 40 वर्ष है उन्हें हर महीने के 200 रुपये देने होंगे। इस योजना में पैसे निवेश की सीमा नहीं रङी गई है आप चाहें तो ज्यादा पैसे भी निवेश कर सकते हैं। इस योजना की खास बात यह है कि जितना पैसा आप लगाते हैं उतना ही पैसा सरकार भी इसमें निवेश करती है।

इस तरह कर सकते हैं आवेदन

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना (PM Sharam Yogi Mandhan Yojna) का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना अधिकारिक वेबसाइट maandhan.in/shramyogi पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद आपको Self Enrollment का ऑपशन दिखेगा, जिसपर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अकाउंट बनाने का ऑपशन दिखाई देगा जिसमें आपको अपना नाम, ईमेल आइडी डालना होना, आमेल डालने के बाद आपके पास एक OTP आएगा जिसे भरकर आप अपने सारे जरूरी दस्तावेज वहां स्केन करके अपलोड कर सकते। इसके बाद अंत में आपको Submitt का बटन दबाना होगा। ध्यान रहे फॉर्म जमा करने के बाद इसका प्रिंट जरूरी निकाल लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password