Electricity Bill: भोपाल वासियों के लिए खुशखबरी, इस आसान विधि से भी भर सकेंगे बिजली बिल

भोपाल। राजधानी में रहने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है। अब लोगों को बिजली बिल के भुगतान के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब घर बैठे ही लोग अपना बिजली बिल जमा कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए अप्रैल महीने तक का इंतजार करना पड़ेगा। अप्रैल महीने के अंत से यह सुविधा लगू हो जाएगी। इसके तहत जब बिजली का मीटर रीड करने वाला कर्मचारी आएगा तो उसके हाथ पीओएस मशीन भी होगी। इस मशीन में आप चाहें तो बिल के साथ ही मीटर रीडर को ही कैश दे सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप बिना कैश के भी भुगतान करना चाहते हैं तो डेबिट कार्ड के जरिए भी भुगतान कर सकते हैं।

पेमेंट के तुरंत बाद मिलेगी रसीद
बता दें कि बिल के भुगतान के तुरंत बाद ही आपको रसीद दे दी जाएगी। यह भी चर्चा है कि यह सुविधा शुरू होने के बाद शहर में बिजली कंपनी के कैश काउंटर बंद हो जाएंगे। दरअसल, ऊर्जा विभाग ने बिल के भुगतान सिस्टम में बदलाव की तैयारी का फैसला लिया है। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने विभागीय अधिकारियों को इस बारे में निर्देश भी दे दिए हैं। विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे का कहना है कि पूर्व क्षेत्र में यह सुविधा शुरू की जा चुकी है। वहीं, मध्य क्षेत्र के भोपाल और ग्वालियर रीजन में यह अप्रैल में शुरू की जाएगी। इस सुविधा के बाद उपभोक्ताओं को बिल जामा करने के लिए दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। बता दें शहर के 4.50 लाख से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं में से 1.60 लाख उपभोक्ता अब भी कैश काउंटरों पर पहुंचकर बिजली बिल जामा करते हैं।

रशि बसूलने में जुटी कंपनी
बता दें कि विद्युत वितरण कंपनी प्रदेश में बकाया राशि बसूलने में जुट गई है। सोमवार को खबर आई थी कि कंपनी ने प्रदेश के जिलों में बकाया राशि बसूलने के लिए अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत जिन ग्राहकों की बिल की राशि बकाया है उसे बसूला जाएगा। इस अभियान के तहत वितरण कंपनी गांव-गांव जाकर बकाया राशि बसूल रही है। साथ ही बकायेदारों पर कार्रवाई भी की जा रही है। सोमवार को कंपनी द्वारा 10 बाइक की कुर्की भी की गई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password