SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बढ़ाई जा सकती है Loan रीपेमेंट की अवधि -

SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बढ़ाई जा सकती है Loan रीपेमेंट की अवधि

भोपाल: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) रिटेल लोन रिस्ट्रक्चरिंग के लिए एक पोर्टल लॉन्च करने जा रहा है। अब डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोन की रिस्ट्रक्चरिंग फैसिलिटी मिलेगी। एक अंग्रेजी के बिजनेस अखबार के मुताबिक, इस पोर्टल की मदद से अब ग्राहक लोन की रिस्ट्रक्चरिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इस रीस्ट्रक्चरिंग के लिए पात्रता को भी देखा जाएगा। बता दें की पोर्टल को 24 सितंबर तक शुरू करने की उम्मीद है।

6 महीने से लेकर 2 साल तक रहेगी अवधि

इस पोर्टल के माध्यम से ग्राहक जान पाएंगे कि वे इसके लिए पात्र हैं या नहीं, इसके साथ ही बता दें की पोर्टल में सुझाव दिए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक यह अवधि 6 महीने से लेकर 2 साल तक हो सकती है। हालांकि एसबीआई के ग्राहकों की संख्या दो करोड़ है। यह देश का सबसे बड़ा बैंक है, बैंक कॉरपोरेट और MSME ग्राहकों से लोन रीस्‍ट्रक्‍चरिंग के आवेदन ब्रांचों से स्‍वीकार करना जारी रखेगा।

22-24 सितंबर तक शुरू करने की है योजना

SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा, हमारी योजना इसे 22-24 सितंबर तक शुरू करने की है। हमारे 30 लाख होम लोन कस्‍टमर हैं, अगर कोई पात्रता को चेक करना चाहता है तो यह पूरी तरह से ऑटोमैटिक होगा। हम इस प्रक्रिया को मैनुअली नहीं कर सकते हैं।

रिस्‍ट्रक्‍चरिंग में बढ़ाई जा सकती है रीपेमेंट की अवधि

कोरोना की महामारी ने कई लोगों के सामने ऐसी ही स्थितियों को खड़ा कर दिया है। इससे लोगों की कर्ज अदायगी की क्षमता पर असर पड़ा है। जिसे देखते हुए रिस्‍ट्रक्‍चरिंग में लोन के रीपेमेंट की अवधि बढ़ाई जा सकती है। इसके अलावा बैंक तय शर्तों के तहत ब्‍याज देनदारी की फ्रीक्‍वेंसी में बदलाव कर सकते हैं। यह हर एक मामले में अलग हो सकता है, रीस्‍ट्रक्‍चरिंग का विकल्‍प बिल्‍कुल अंत में चुना जाता है। ऐसा तब किया जाता जब कर्ज लेने वाले की ओर से डिफॉल्‍ट का जोखिम होता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password