केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार होली मनाने के लिए दे रही 10 हजार रुपये एडवांस

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना की वापसी हो चुकी है, लगातार बढ़ रहे मामलों से लोगों को एक बार फिर चिंता में डाल दिया है। साथ ही 29 मार्च को होली का त्योहार भी आने वाला है ऐसे में अब लोगों की परेशानी और भी बढ़ गई है क्योंकि होली महीने के आखिरी में है और तब तक सैलरी खत्म हो जाती है। लेकिन लोगों की इसी चिंता को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने खास ऑफर का ऐलान किया है।

दरअसल, मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को होली मनाने के लिए स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम (Special Festival Advance Scheme) का लाभ देने वाली है। इससे पहले छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) में 4500 रुपये मिलते थे, लेकिन सरकार ने इसे बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है।

होली मनाने के लिए कर्मचारी ले सकते हैं 10 हजार रुपये एडवांस

इस ऑफर के तहत केंद्रीय कर्मचारी होली मनाने के लिए एडवांस के रुप में 10 हजार रुपये ले सकते हैं। इस पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा। साथ ही इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए 31 मार्च आखिरी तारीख है। हालांकि बाद में कर्मचारियों को 10 मासिक किस्तों में एडवांस की राशि को वापस करना होगा।

1 अप्रैल से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगी बढ़ोतरी

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर भी सामने आई है। 1 अप्रैल से सैलरी में होने वाले बदलावों के बाद कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा किया जाएगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी लंबे समय से सांतवे वेतन आयोग (7th Pay commission) के लागू होने का इंतजार कर रहे हैं। जो कि अब खत्म होगा और इस साल कर्मचारियों को राहत मिलेगी।

न्यू वेज कोड भी होगा लागू

1 अप्रैल 2021 से देशभर में नया वेज कोड (New wage Code) लागू होने की उम्मीद है। आपको बता दें की इसका असर कर्मचारियों की टेक होम सैलरी पर भी पड़ेगा। नए नियमों के मुताबिक, आपकी बेसिक सैलरी कुल सीटीसी का 50 फीसदी होगी। इससे आपके पीएफ कॉन्ट्रिब्यूशन में भी इजाफा किया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password