नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी! डबल हो सकती है पेंशन, EPFO की बैठक में फैसला कल

नई दिल्ली: गुरुवार, 4 मार्च को सेंट्रल बोर्ड ट्रस्टी की अहम बैठक होने वाली है। जिसमें नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ा ऐलान हो सकता है। दरअसल, नौकरीपेशा लोगों को पीएफ कॉन्ट्रिब्यूशन के लिए इस वक्त जो बेसिक सैलरी की सीलिंग है उसे बढ़ाया जा सकता है। फिलहाल 15 हजार रुपये हैं।

अगर आसान शब्दों में समझा जाए तो किसी व्यक्ति की बेसिक सैलरी 30 हजार रुपये है। तो उस सैलरी पर उसका 12 फीसदी कंट्रीब्यूशन प्रोविडेंट फंड में जमा होता है। इतना ही शेयर कंपनी के खाते से भी होता है। लेकिन कंपनी के शेयर में दो हिस्से होते हैं। इसमें से पहला हिस्सा EPF और दूसरा- पेंशन (EPS) कंपनी के शेयर का 12 फीसदी हिस्सा भी 30 हजार रुपये की बेसिक सैलरी पर ही जमा होगा।

6.5 करोड़ नौकरीपेशा को होगा सीधा फायदा

– कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के रिटायर्ड असिस्टेंट कमिश्नर ए के शुक्ला ने बताया कि अगर ये फैसला होता है तो इसका फायदा 6.5 करोड़ ईपीएओ सब्सक्राइबर्स को दिया जाएगा।

– अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक EPFO ने जो अलग-अलग सोर्स में निवेश किया है। उस पर कितना रिटर्न मिल रहा है और इस पर कोविड का कितना असर रहा है मीटिंग में पहले इसकी समीक्षा की जाएगी।

– पहला ज्यादा लोग इसके दायरे में आएंगे और दूसरा कंपनी का शेयर बढ़ेगा तो पेंशन फंड में भी इजाफा होगा। हालांकि, अभी इस फैसले को अमल में लाने के लिए समय लग सकता है।

– हालांकि 4 मार्च की मीटिंग में ब्याज दरों पर फैसला होना संभव नहीं है। लेकिन समीक्षा के बाद ही तय हो पाएगा कि चालू वित्तीय वर्ष के लिए कितना ब्याज दिया जाना चाहिए।

– इसके साथ ही EPFO के पास भी कितना सरप्लस अमाउंट है और उस पर किस तरह का असर हुआ है इस बात पर भी चर्चा हो सकती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password