Good News: बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, अब हर महीने बढ़ कर आएगी पेंशन!

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक कर्मचारी और उनके परिवार को बढ़ा तोहफा दिया है। दरअसल अब बैंक कर्मचारियों के परेंशन से जुड़े नियमों में बदलाव किया जाएगा। बता दें कि आरबीआई ने बैंकों से परिवारिक पेंशन में संशोधन करने का अनुरोध किया था। जिसके बाद बैंको को संशोधन के कारण अतिरिक्त लायबिलिटी का वर्ष 2021 और 2022 से शुरू होने जा रहे 5 सालों में रिवीजन करने की अनुमति दी गई है। हालांकि इस विषय में बैंक को लेखा नीति का खुलासा करना होगा।

नियमों में हुआ संशोधन
बता दें कि 11 नवंबर, 2020 के 11वें द्विपक्षीय निपटान में बैंक कर्मचारियों के पारिवारिक पेंशन में कुछ संशोधन किए गए थे। जिसको लेकर आरबीआई ने कहा था कि उपरोक्त निपटान के तहत आने वाले बैंक अब मामले में कई बड़े कार्रवाई कर सकते हैं। वहीं इस संसोधन के बाद अब बैंक कर्मचारियों की फैमिली पेंशन में बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं।

बढ़ सकती है पेंशन
फैमिली पेंशन को बढ़ाने की मांग लंबे समय से उठ रही थी। जिसे देखते हुए अगस्त में सरकार ने बैंक कर्मचारियों की फैमिली पेंशन को 30 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया था। वहीं अब बैंक कर्मचारियों को पिछली पेंशन से ज्यादा पेंशन मिलेगी। यानी अब जो पेंशन बैंक कर्मचारियों के खाते में आएगी वह पिछली पेंशन से 30 फीसदी बढ़कर आएगी। बता दें कि पेंशन बढ़ोतरी की मांग को लेकर इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन ने सरकार के सामने एक प्रस्ताव भी रखा था। जिसे देखते हुए अब सरकार ने बैंक कर्मचारियों की फैमिली पेंशन को 30 फीसदी बढ़ा दिया है। वहीं इस फैसले के बाद बैंक कर्मचारियों के परिवार को 35,000 रुपये ज्यादा का फायदा होने वाला है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password