अच्छा क्रेडिट स्कोर कम ब्याज पर आसानी से दिलाता है लोन और Credit Card, जानें और क्या हैं इसके फायदे

अगर आपका क्रेडिट स्कोर यानी की सिविल स्कोर आच्छा है तो आपको इसके कई फायदे मिलते हैं। इससे आपको जल्दी लोन मिलता है और साथ ही आपका ब्याज भी कम लगता है। वहीं अगर आपत करें अन्य फायदों की तो आइए आपको बताते हैं क्या हैं इसके दूसरे Benefits, जिससे की आप भी अपना क्रेडिट स्कोर सही कर सकते हैं।

कम ब्याज दर ( Interest rates ) पर मिलता है लोन

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको लोन ( Loan ) बहुत आसानी से मिल जाता है और इससे आपको कम ब्याज पर भी लोन मिलता है। इसके साथ ही अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है तो आपको बैंक और NBFC प्री-अप्रूव्ड लोन भी ऑफर करते हैं।

मिलता है ज्यादा लोन

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो इसका फायदा आपको फ्यूटर में जरुरत के हिसाब से लोन लेने में सहायता करता है। जब भी आप बैंक या NBFC के पास लोन लेने जाते हैं तो वह आपको आपकी जरूरत के हिसाब से आसानी से लोन उपलब्ध करवा देता है।

अच्छे क्रेडिट कार्ड ऑप्शन

अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको बहुत ही आसानी से क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी उपलब्ध करवा देता है। इसके साथ ही आपके पास कई फाइनेंस कंपनियों और बैंकों के क्रेडिट कार्ड के विकल्प भी उपलब्ध होते हैं, जिनमें से आप अपनी जरूरत के हिसाब से अपने लिए क्रेडिट कार्ड चुन सकते हैं।

लोन ट्रांसफर के लिए भी अच्छा होता है क्रेडिट स्कोर

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको एक बैंक से दूसरे बैंक में लोन ट्रांसफर करने में कोई परेशानी नहीं होती है आपका लोन आसानी से ट्रांसफर हो जाता है। लेकिन अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो हो सकता है की आपके लोन ट्रांसफर की एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाए।

इन बातों पर निर्भर करता है क्रेडिट स्कोर

किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर उसके द्वारा पहले लिए गए लोन की रीपेमेंट हिस्ट्री, क्रेडिट इस्तेमाल का अनुपात, मौजूदा लोन और बिलों के समय पर पेमेंट पर करने पर निर्भर करता है। इसके साथ ही बता दें कि क्रेडिट स्कोर कई खास प्रोफाइलिंग कंपनियों की तरफ से तय किया जाता है। इसमें यह देखा जाता है कि आपने पहले लोन लिया है या क्रेडिट कार्ड आदि का इस्‍तेमाल किस प्रकार किया है।

30% क्रेडिट स्कोर इस बात पर निर्भर करता है कि आप वक्त पर कर्ज चुका रहे हैं या नहीं। 25% सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड लोन पर, 25%क्रेडिट एक्सपोजर पर और 20% कर्ज के इस्तेमाल पर निर्भर करता है।

300 से 900 के बीच काउंट होता है क्रेडिट स्कोर

वैसे तो क्रेडिट स्‍कोर की रेंज 300 से 900 के बीच होती है। लेकिन, 550 से 700 का स्‍कोर ठीक माना जाता है। 700 से 900 के बीच के स्‍कोर को बहुत अच्‍छा मानते हैं। क्रेडिट स्‍कोर को अच्‍छा बनाए रखने के लिए कुछ तरीके हैं. यहां हम उनके बारे में बता रहे हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password