Gold Testing Tips : सोना असली है या नकली? घर बैठे मिनटों में ऐसे करें पहचान, ये हैं टेस्ट के तरीके

Gold Testing Tips : सोना असली है या नकली? घर बैठे मिनटों में ऐसे करें पहचान, ये हैं टेस्ट के तरीके

नई दिल्ली। आम आदमी के लिए Gold Testing Tips आज के समय में सोना (Gold) खरीदना एक सपना fake gold testing हो गया है। जरा सोचिए अगर इस महंगाइ के दौर में अगर आपने सोना खरीद लिया और वह नकली ​यानि फेक निकल जाए तो आप क्या करेंगे। वैसे तो सोने की परख सुनार ही जानता है। लेकिन अगर आप भी घर बैठे घरेलू उपाय से इसकी पहचान कर पाएं तो कैसा रहेगा।

तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं। कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप घर बैठे मिनटों में असली व नकली सोने की पहचान कर सकते हैं। आपको बता दें कई बार दुकानदार शुद्ध सोना के नाम पर इसमें चांदी, तांबा और जस्ता की मिलावट कर देते हैं।

ज्वेलरी पर जरूर देखें हॉलमार्क का निशान —
आपको बता दें जब भी सोना fake gold खरीदें, तो उस पर हॉलमार्क (Hallmark) का निशान जरूर देखें। इससे प्रमाणित होने के मतलब है कि सोना असली है। इसका प्रमाण सर्टिफिकेशन ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड द्वारा दिया जाता है।

आपको बता दें यदि स्थानीय ज्वैलर्स बिना हॉलमार्क के गहने बेचते हैं तो इस स्थिति में खुद इसकी पहचान करनी होती है। आपको हमेशा सोना विश्वसनीय दुकान से खरीदना चाहिए। इसके अलावा बड़े शोरुम पर विश्वास किया जा सकता है। क्योंकि इनके द्वारासोने के असली होने को लेकर पूरे जरुरी दस्तावेज दिए जाते हैं।

सोने की पहचान के घरेलू उपाय — how to test gold and silver
पानी से सोने की पहचान —
घर पर सोने की प्योरिटी की जांच करने के लिए बाल्टी में पानी डालकर उसमें अपने गहने डालें। अगर गहना डूब जाए तो समझिए सोना असली है। वहीं दूसरी ओर अगर आपकी ज्वेलरी कुछ देर तैरती रहे। तो समझिए सोना नकली है। आपको बता दें सोना कितना भी हल्का हो, वह पानी में डूब जाता है।

सिरके से करें पहचान Vinegar

​आपके किचिन में उपस्थित विनेगर यानी सिरका आपके असली और नकली सोने की पहचान कर सकता है। इसके लिए सोने के गहनों पर विनेगर की कुछ बूंदे डालें। अगर इसके रंग में कोई बदलाव होता है तो समझ लीजिए सोना नकली है। इसके विपरीत अगर इसका रंग नहीं बदलता तो समझ जाएं कि आपकी ज्वेलरी असली है। उसमें कोई मिलावट नहीं है।

नाइट्रिक एसिड से करें पहचान acid test
आप चाहें तो घर पर नाइट्रिक एसिड से भी सोने के असली या नकली होने की पहचान की जा सकती है। सोने के गहने को पहले थोड़ा खुरचें। इसके बाद इस पर नाइट्रिक एसिड की कुछ बूंदें डालें। इस कंडीशन में यदि इसका रंग बदलकर हरा हो जाए तो समझिए कि सोना नकली है। आपको बता दें जो असली सोना होता है वह कभी रंग नहीं बदलता है। लेकिन आपको बता दें इस दौरान ध्यान रखने वाली बात ये है कि इस टेस्ट में आपको सावधानी बरतनी होगी। क्योंकि एसिड से आपको नुकसान भी हो सकता है।

नहीं आती पसीने की बदबू —
आपको बता दें पसीने के संपर्क में आने पर अगर सोने से कभी भी बदबू नहीं आती। अगर पसीने के संपर्क में आने पर ये दुर्गंध दे तो समझिए उसमें मिलावट है। असली सोने से किसी भी तरह की बदबू नहीं आती है।

RBI Bank Locker Rules : कहीं आपका भी तो नहीं बैंक लॉकर, जान लें ये नियम

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password