सोने की कीमतों में रिकार्ड स्तर से करीब 5 हजार रुपये की गिरावट, दिवाली तक और भी गिर सकते हैं दाम

Gold Silver Rate: घरेलु बाजार में सोने की कीमतें लगातार गिरती जा रही है। वहीं शुक्रवार को लगातार चौथे दिन गोल्ड की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। Mcx पर दिसंबर डिलीवरी वाला सोना गिरावट के साथ 50,653 प्रति 10 ग्राम पर आ चुका है। चांदी के वायदा के भाव की बात करें तो चांदी ( Silver rate today) गिरकर 61, 512 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच चुका है।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी सोने के भाव में गिरावट

सोने की कीमतें घरेलु बाजारों की तरह ही अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी लगातार गिर रही है। वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि 17 अक्टूबर से नवरात्रि शुरु होने वाली है और इस दौरान देश में त्योहारी सीजन का आगाज होगा। इससे देश में सोने की हाजिर मांग के बढ़ने का अनुमान है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अगर अमेरिकी डॉलर में तेजी बकरार रहती है तो घरेलू बाजार में भी सोने की कीमतें और गिर सकती है।

सोना करीब 5547 रुपये सस्ता

सोना करीब 5 हजार 547 रुपये तक सस्ता हुआ। अगस्त में सोना 56,200 प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था, जबकि चांदी 80 हजार प्रति किलोग्राम के करीब पहुंची थी। वहां से अब तक सोना 5, 547 रुपये प्रति दस ग्राम सस्ता हो चुका है। वहीं चांदी की कीमतें 18 हजार 488 हजार रुपये प्रति किलोग्राम गिर चुकी है।

दिवाली तक सोने की कीमतों में गिरावट आ सकती है। सोने के दाम कई फैक्टर्स पर निर्भर करते हैं इसलिए यह सिर्फ कयास ही है कि सोना सस्ता हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार अगले साल तक डॉलर में मजबूती के साथ सोने की कीमतों में अचानक तेजी देखने को मिल सकती है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने में सुरक्षित निवेश से मांग बढ़ने का अनुमान है। क्योंकि अमेरिका में चुनाव होने वाले हैं। इसीलिए डॉलर में भी तेजी के आसार हैं। भारत में 17 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत होने से देश में त्योहारी सीजन का आगाज होगा. इससे देश में सोने की हाजिर मांग बढ़ने का अनुमान है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password