Gold silver price today in hindi: धनतेरस से पहले सस्ता हुआ सोना, चांदी में 4000 रुपये की गिरावट, जानें आज के रेट्स

Gold silver Prices Today 11 November 2020: नवंबर का महीना शुरु होने के साथ ही सोने व चांदी के भाव तेजी से बढ़ना शुरु हुए, लेकिन लगातार बढ़ोतरी के बाद अब दो दिन से सोने चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली सर्राफा बाजारों में आज सोना की कीमतों (Gold price today ) में गिरावट हुई। मंगलवार को सोना 662 रुपये टूटकर 50,338 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। वहीं चांदी (Silver Price Today) भी 1,431 रुपये के नुकसान से 62,217 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है।

हालांकि पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था और चांदी 63,648 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,886 डॉलर प्रति औंस पर था। वहीं चांदी 24.31 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर थी।

सोमवार की तुलना में मंगलवार को चांदी में गिरावट

सोमवार की तुलना में मंगलवार को चांदी में 4000 रुपये किलो और सोना में 1950 रुपये प्रति 10 ग्राम की अप्रत्याशित गिरावट आई। तेजी के बाद अचानक भाव लुढ़कने से व्यापारी और निवेशक सकते में आ गए। तेजी-मंदी के बीच सराफा में कामकाज सामान्य रहा।

तेजी-मंदी से ग्राहकी पर असर

सोने-चांदी के व्यापारी का कहना है कि त्योहारी सीजन में सोना-चांदी ( Gold silver price ) के भाव में तेजी-मंदी समझ के परे है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में उथल-पुथल से स्थानीय स्तर पर भी कारोबार में विपरीत असर पड़ता है। इसके कारण ना तो व्यवसायी स्टॉक कर पाते हैं और ना ही ग्राहक खरीदी कर पाते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password