Gold Shopping Tips : सोना खरीदते समय ये गलती पड़ सकती है भारी, रखना होगा इन बातों का ध्यान

Gold Shopping Tips : सोना खरीदते समय ये गलती पड़ सकती है भारी, रखना होगा इन बातों का ध्यान

नई दिल्ली। आज के समय में सोना (Gold) खरीदना सपना हो गया है। ऐसे में मान लीजिए आपने हिम्मत करके गोल्ड Gold Shopping Tips खरीद भी लिया। ​लेकिन ऐसे में यदि नकली सोना fake gold निकल जाए तो सोचिए क्या होगा। आपके पसीने की कमाई मिट्टी में मिल जाएगी। इसलिए चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप जब कभी गोल्ड खरीदने जाएं तो इस बात का विशेष ध्यान रखना है।

दरअसल सोना खरीदते समय कई बार लोग गलतफहमी का शिकार हो जाते हैं। कई बार तो ज्वेलरी खरीदते समय ज्वेलर की चालाकी में भी फंस जाते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि सोना खरीदते समय किन बातों (Tips for Gold Shopping) का ध्यान रखना चाहिए।

सोने की शुद्धता यानि प्योरिटी को पहचाने — how To Identify Fake Gold
अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको सोने की शुद्धता जांचनी चाहिए। आपको बता दें सोने की शुद्धता कैरेट में मापी जाती है। लेकिन आपको बता दें भारतीय मानक ब्यूरो Indian Standards Bureau के अनुसार सोने की गुणवत्ता को हॉल मार्क से भी मापा जा सकता है। ऐसे में आप जब भी सोना खरीदते हैं तो कोशिश करें कि आपको कैरेट की पूरी-पूरी जानकारी हो।

कीमतों का विशेष ध्यान रखें Current Gold Price –
आपको बता दें सोना एक ऐसी चीज है जिसकी कीमत रोजाना बदलती है। ऐसे में जरूरी है कि आप जिस दिन Duplicate Gold Jewellery सोना खरीदने जाएं उस दिन के सोने के रेट जरूर पता कर लें। समय सोने के मार्केट प्राइस का ख्याल जरूर रखें। साथ ही इस आपको बता दें सोना खरीदने से पहले पिछले 1 हफ्ते की कीमतों को जरूर चेक कर लें। कई बार ऐसा देखा गया है कि सोने की कीमतों में अचानक गिराावट आ जाती है। तो कई बार एकदम से उछाल भी आ जाता है। अगर आपको इन चीजों की नोलेज नहीं है तो परेशानी झेलना पड़ सकती है।

हॉलमार्क का रखें ध्यान —Hallmark 

आपको बता दें सोने की शुद्धता चेक करने के लिए हॉलमार्क का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। साथ में इस बात का भी ध्यान रखें कि बिना हॉलमार्क वाली ज्वेलरी न खरीदी जाएं। आपको बता दें भारतीय मानक ब्यूरो हॉलमार्क को मानद करने वाली एजेंसी है। अगर आप बिना हॉलमार्क के गहने खरीदते हैं तो आगे चलकर समस्या हो सकती है।

बिल लेना न भूलें —Bill 
आप जब भी गोल्ड खरीदें तो सोने का पक्का बिल लेना न भूलें। इस बात का ध्यान रखें कि उसमें मेकिंग चार्ज और गुड्स एंड सर्विस टैक्स के बारे में सारी जानकारियां हों।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password