Gold Price Today: लगातार दूसरे दिन गिरा सोने के भाव, जानें क्या है आज सोने-चांदी की कीमत -

Gold Price Today: लगातार दूसरे दिन गिरा सोने के भाव, जानें क्या है आज सोने-चांदी की कीमत

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है और उससे पहले ही सोने-चांदी की कीमतों में लगातार दो दिन से गिरावट देखने को मिल रही है। देशभर के सर्राफा बाजारों में 14 अक्टूबर को 24 कैरेट सोना ( Gold price today ) 530 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 50,617 रुपये पर खुला और और 50627 रुपये पर बंद हुआ। वहीं चांदी ( Silver price today) आज 1,874 रुपये प्रति किलो गिरावट के साथ खुली। सर्राफा बाजारों में चांदी का हाजिर भाव 60,730 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच चुका है।

सोने की कीमत में बीते हफ्ते कुछ और सस्ती थी और यह 50 हजारी बना हुआ था। वहीं बीते शुक्रवार को बाजार 50718 पर खुला था और यह मामूली बढ़त के बाद 50878 पर बंद हुआ था। बता दें कि 6 अक्टूबर के बाद पहली बार सोना 51 हजार के पार पहुंचा था। जो कि अब फिर से गिरावट के साथ 50 हजार पर पहुंच गया है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,919 डॉलर प्रति औंस पर नरम था और चांदी 24.89 डॉलर प्रति औंस पर लगभग पिछले स्तर पर बनी हुई थी। उधर, कमजोर वैश्विक रुख के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 133 रुपये की गिरावट के साथ 51,989 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ।

फेस्टिवल सीजन में भी फीकी रहेगी सोने-चांदी की चमक

एक्सपर्ट्स के अनुसार, हर साल अक्टूबर-नवंबर के महीनों में त्योहार का समय होता है और इसी समय सोने-चांदी की मांग काफी बढ़ जाती है। लेकिन इस बार यह चमक थोड़ी फीकी पड़ सकती है। अक्टूबर से ही फेस्टिव सीजन शुरु होने वाला है लेकिन कोरोना की वजह से लोगों को इस साल आर्थिक तंगी के कारण मार झेलनी पड़ रही है, इस तंगी का सीधा असर सोने-चांदी की मांग पर पड़ा है। इंदौर के गोल्ड डीलर का कहना है कि इस बार कीमतों के काफी बढ़ जाने के कारण फेस्टिव सीजन के दौरान भी सोने-चांदी की मांग कम ही रहने का अनुमान है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password