Gold Price in 2021: नए साल में सोना हो सकता है 63000 रुपए के पार, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Gold Price in 2021: साल 2020 में सोने की कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले। लेकिन अब नए साल में सोने की कीमतों को लेकर जानकारों का अनुमान है कि 10 ग्राम सोने के दाम 63 हजार रुपये के पार जा सकते हैं। इसके साथ ही घरेलू बाजार सहित वैश्विक बाजार में भी सोने की कीमत बढ़ती रहेगी। घरेलु बाजार में साल 2020 में सोने का भाव 39,100 रुपये पर था, जो अगस्त तक आते-आते 56,191 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया।

सराफा बाजार के विशेषज्ञों के मुताबिक

साराफा बाजारों के विशेषज्ञों का कहना है कि अगले साल सोने का भाव 63,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक जा सकता है। अमेरिकी मुद्रा में नरमी और सरकार द्वारा प्रोत्साहन पैकेज की भरपूर संभावना को देखते हुए यह संभव हो सकता है। सोने में तेजी का दूसरा कारण निवेशकों द्वारा सोने में निवेश भी हो सकता है। क्योंकि महामारी के मद्देनजर निवेशक जोखिम भरे विकल्पों के बजाय सोने में निवेश की तरफ मुड़ गए हैं।

सोने को हमेशा से एक सुरक्षित निवेश के तौर पर गिना जाता है। पिछले कुछ समय के दौरान दुनियाभर के निवेशकों ने सुरक्षित निवेश के रूप में पीली धातु पर भरोसा बढ़ाया है, उसे देखते हुए अगले वर्ष सोने के भाव में बड़ी बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है।

बाजार के विश्‍लेषकों का यह है अनुमान

वहीं बाजार विशेषज्ञ का कहना है कि साल 2021 में सोने के भाव में उछाल की पूरी संभावना है। आभूषण के रूप में सोने की मांग में गिरावट देखी गई है। कोरोना संक्रमण के चलते बिगड़े लॉजिस्टिक्स से भी सोने की आपूर्ति प्रभावित हुई। कॉमट्रेंज रिस्क मैनेजमेंट सर्विसेज के सीईओ गणनशेखर त्यागराजन ने कहा कि आर्थिक प्रोत्साहन की बदौलत घरेलू बाजार में सोने में निवेश तेज गति से हुआ। कोरोना वैक्सीन व अर्थव्यवस्था की वापसी की खबर के बावजूद निवेश के रूप में सोने की मांग बरकरार है। यह प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद पर आधारित है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password