Gold Price: यहां 1.11 लाख रुपये में बिक रहा 10 ग्राम गोल्‍ड,जानिए दुनियाभर में कैसे निकाली जाती है सोने की कीमत

Story of Gold Price: यहां 1.11 लाख रुपये में बिक रहा 10 ग्राम गोल्‍ड,जानिए दुनियाभर में कैसे निकाली जाती है सोने की कीमत

Story of Gold Price

Story of Gold Price: दुनिया की सबसे जरूरी चीजों में सोना हो या न हो लेकिन इसकी महत्ता कभी कम नहीं हुई।इतिहास की सारी लड़ाईयाों और सारे युद्धों में इसकी अहम भूमिका रही हैं।इसके साथ ही इंसान की इसे पाने की चाहत कभी कम नहीं हुई।बहरहाल हम सोने की कीमत पर आते हैं। यदि आपको आज भारत में सोना खरीदना है तो एक ग्राम के लिए 4,949.98 रुपये चुकाने होंगे. यह भाव 24 कैरेट सोने का है. यदि आपको 10 ग्राम सोना लेना है तो 49,490.98 रुपये चुकाने होंगे।

वहीं बात अगर पड़ोसी देश पाकिस्तान की करें तो, यहां के किसी नागरिक को यदि आज सोना खरीदना होगा तो उसे एक ग्राम के लिए पाकिस्तानी करेंसी में 1,11,567.57 रुपये देने होंगे. मतलब 1 लाख 11 हजार 576 रुपये और 57 पैसे चुकाकर वह 10 ग्राम सोना खरीद सकता है. यह भाव भी 24 कैरेट का ही है. यहां एक बात ध्यान रखने योग्य है ये रेट डॉलर के हिसाब से कम या ज्यादा हैं.

आखिर आपने कभी सोचा कि सोने की कीमत में अलग-अलग देशों में इतना ज्यादा अंतर क्यों होता है।क्यों किसी देश में सोना 4 हजार का एक तोला तो कहीं 50 हजार का एक तोला।इन सभी सवालों के जवाब आपको देते हैं….

क्यों है इतना ज्यादा फर्क? ये है तर्क

दुनियाभर में सोने की कीमत डॉलर में तय होती है. चूंकि अलग-अलग देशों की करेंसीज़ डॉलर के मुकाबले अलग-अलग भाव पर हैं, तो सोना, चांदी या पेट्रोल खरीदने खरीदने में अंतर होता है. सोने का भाव देने वाली वेबसाइट goldrate24 के अनुसार, आज सुबह 6 बजे 10 ग्राम सोने का स्पॉट प्राइस (Gold Spot Price) 55.13 डॉलर था. यह रेट दुनियाभर में चलता है और बराबर रहता है.

इसके बाद वायदा कारोबार (फ्यूचर) में गोल्ड के प्राइस अलग होते हैं. फ्यूचर का प्राइस गोल्ड स्पॉट से कम या ज्यादा हो सकता है.

इसके बाद बारी आती है दुनियाभर में सर्राफा बाजारों के भाव की. स्पॉट गोल्ड प्राइस और सर्राफा मार्केट के भावों में भी थोड़ा-बहुत फर्क हो सकता है.

यानि कि इसका मतलब साफ है इन सभी चीजों के कारण सोने की कीमत अलग-अलग देशों में अलग-अलग होती है।

ऐसे में भारत में जहां एक डॉलर खरीदने के लिए 79.90 रुपये की जरूरत है तो पाकिस्तान में 1 डॉलर के लिए 210.07 पाकिस्तान रुपये चाहिए होंगे. मतलब ये कि भारत का एक रुपया पाकिस्तान की करेंसी के हिसाब से 2.62 रुपये होगा. अब आप समझ सकते हैं कि पाकिस्तान में यदि आज गोल्ड खरीदना होगा तो वह भारत से 2.62 गुना महंगा पड़ेगा.

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password