दिवाली में सस्ता हो सकता है सोना, 50 हजार के नीचे आने को तैयार!

नई दिल्ली: बुधवार को देशभर के सर्राफा बाजारों में सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई। जबकी मंगलवार को सर्राफा बाजार में सोने की कीमत (Gold Rate) में बढ़ोतरी देखी गई थी। बता दें कि सर्राफा बाजारों में 24 कैरट 10 ग्राम सोने का भाव 50, 365 रुपये पर बंद हुआ। सुबह बाजार खुलते ही 24 कैरेट सोना (Aaj Ka Sone Ka Bhav) 679 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर खुला था और चांदी के आज के भाव में जबरदस्त गिरावट आई। आज चांदी 2,000 रुपये टूटी है। चांदी का हाजिर भाव 59,021 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है।

पिछले रिकार्ड की तुलना में सोना-चांदी में गिरावट दर्ज

पिछले महीने 7 अगस्त को सोने ने वायदा बाजार में अपना उच्चतम स्तर यानी ऑल टाइम हाई छुआ था और प्रति 10 ग्राम की कीमत 56,200 रुपये हो गई थी। वहीं पिछले हफ्ते गुरुवार को सोना 50,286 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ। यानी पिछले हफ्ते से लेकर अब तक सोने में लगभग 5 हजार 914 रुपये की गिरावट आ चुकी है। इसी के साथ चांदी के भाव में भी पिछले महीने से अब तक करीब 16 हजार रुपये तक की गिरावट आ चुकी है।

फेस्टिवल सीजन में भी फीकी रहेगी सोने-चांदी की चमक

एक्सपर्ट्स के अनुसार, हर साल अक्टूबर-नवंबर के महीनों में त्योहार का समय होता है और इसी समय सोने-चांदी की मांग काफी बढ़ जाती है। लेकिन इस बार यह चमक थोड़ी फीकी पड़ सकती है। अक्टूबर से ही फेस्टिव सीजन शुरु होने वाला है लेकिन कोरोना की वजह से लोगों को इस साल आर्थिक तंगी के कारण मार झेलनी पड़ रही है, इस तंगी का सीधा असर सोने-चांदी की मांग पर पड़ा है। इंदौर के गोल्ड डीलर का कहना है कि इस बार कीमतों के काफी बढ़ जाने के कारण फेस्टिव सीजन के दौरान भी सोने-चांदी की मांग कम ही रहने का अनुमान है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password