Ginger Barfi Recipe by Ministry of Ayush : अदरक-पाक बचाएगा खांसी-फ्लू से, आयुष मंत्रालय ने शेयर की रेसिपी, बताए फायदे!

नई दिल्ली। सर्दियों में अदरक के सेवन Ginger Barfi Recipe by Ministry of Ayush के फायदे से तो सभी बाकिफ हैं। दादी मां के नुस्खों में भी अदरक एक अहम हिस्सा होता है। अगर आप भी ठंड के मौसम में सर्दी या सीजनल फ्लू के शिकार हो रहे हैं तो आपको इसका सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप इसे कई रूप में उपयोग कर सकते हैं। अदरक पाक यानि अदरक की मिठाई भी इसमें कारगार साबित होती है। अब आयुष मंत्रालय ने भी इसके फायदे अपने सोशल मीडिया पेज पर साझा किए हैं। साथ ही इसकी रैसिपी भी बताई है। साथ ही कुछ सावधानियां बरतने की भी सलाह दी है। आप भी इसे घर पर तैयार करके तमाम मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं।

इसके फायदे भी जानिए
जैसा की आयुष मंत्रालय ने बताया है कि अदरक पाक स्वाद में तो अच्छा होता ही है सा​थ ही साथ कई समस्याओं को दूर करता है। इसके सेवन से पाचन शक्ति बेहतर होती है साथ ही साथ भूख भी खोलती है। इसके अलावा सर्दी, जुकाम और खांसी के अलावा गले में दर्द और खराश जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए भी ये बर्फी फायदेमंद होती है। जिन लोगों को अदरक ऐसे खाना पसंद नहीं है वे लोग टेस्टी बर्फी के रूप में इसे उपयोग कर सकते हैं।

सावधानी भी है जरूरी
आयुष मंत्रालय ने इसके फायदे तो बताए ही हैं साथ ही साथ इसके उपयोग में सावधानी बरतने की भी सलाह दी है। अदरक की तासीर गर्म होने से इसके उपयोग के समय आपको सतर्क भी रहना होता है। वरना सेहत पर विपरीत प्रभाव भी पड़ सकता है। अदरक पाक को खाली पेट न खाने की सलाह दी गई है। जो लोग एसिड पेप्टिक डिसॉर्डर से ग्रसित हैं या इस दौरान अदरक का सेवन न करें तो बेहतर होगा।

 

How Many Carrots To Eat In a Day : आप भी जान लें किसे नहीं खानी है गाजर, एक्सपर्ट से जानें, ज्यादा गाजर खाने के नुकसान

ये चीजें बनाने के लिए हैं जरूरी —
आयुष मंत्रालय की ओर से बताई गई अदरक की बर्फी को बनाने के लिए जरूरत चीजों में आपको गुड़, अदरक, सोंठ पाउडर, घी, इलायची, दालचीनी, तेज पत्ता, नागकेसर, काली मिर्च, धनिया पाउडर, विदंगा, जीरा, पिप्पली और वायविडंग (विडंग) चाहिए होगा। आयुष मंत्रालय ने बताए अदरक पाक के फायदे, आप भी खाएं, सर्दी और सीजनल फ्लू से बचें।

यह भी पढ़े : When To Use Jaggery : आप भी जान लें, डॉक्टर के अनुसार कब नहीं खाना है गुड़, वरना झेलनी पड़ेगी परेशानी

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password